Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

एयरटेल ने कम की इनकमिंग वैलिडिटी, अब 7 दिन के अंदर करवाना होगा रीचार्ज

Abpbharat news  -रिलायंस जियो जहां सस्ते प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स लाकर अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने की कोशिश में लगा है, वहीं भारती एयरटेल ज्यादा एवरेज रेवन्यू पर यूजर  पर काम कर रहा है। एयरटेल ने पहले इसके लिए अपने रीचार्ज पैक्स में बदलाव किए और अब इनकमिंग वैलिडिटी भी कम कर दी गई है। एआरपीयू टेलिकॉम इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण इकाई है। एयरटेल प्रीपेड यूजर्स को अब रीचार्ज प्लान एक्सपायर होने के बाद केवल 7 दिन की इनकमिंग वैलिडिटी मिलेगी। ऐसे में इन सात दिनों के बाद उनके नंबर पर कोई कॉल नहीं कर सकेगा।

एयरटेल प्रीपेड यूजर्स को रीचार्ज खत्म होने के सात दिन बाद कॉल्स नहीं आ सकेंगी और ऐसी स्थिति में यूजर्स को हर हाल में इन सात दिनों के अंदर ही दोबारा रीचार्ज करवाना होगा। ऐसे यूजर्स भी प्लान खत्म होने वाले दिन से किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे, भले ही उनके अकाउंट में टॉकटाइम बैलेंस बाकी हो। Telecom Talk की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। इससे पहले पिछले साल एयरटेल ने मिनिमम रीचार्ज स्कीम लागू की थी, जिसमें एयरटेल प्रीपेड कस्टमर्स को पुराना रीचार्ज खत्म होने 15 दिनों के भीतर ही कॉम्बी प्लान से रीचार्ज करवाना था।

पहले मिलता था 15 दिन का वक्त

मिनिमम रीचार्ज स्कीम के तहत 15 दिनों के भीतर दोबारा रीचार्ज न करवाने की स्थिति में यूजर्स के नंबर पर कॉल्स नहीं आ सकती थीं, यानी कि इनकमिंग सेवा रोक दी जाती थी। अब एयरटेल के नए कदम के बाद यह वक्त घटकर 15 दिनों से केवल सात दिन रह गया है। पिछली मिनिमम रीचार्ज स्कीम एयरटेल और वोडाफोन आइडिया नेटवर्क दोनों पर लागू होती थी। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि वोडाफोन आइडिया ने भी एयरटेल की तरह इसे घटाकर सात दिन किया है या नहीं।

सबसे सस्ता प्लान 35 रुपये का

नए नियमों के हिसाब से पिछले प्रीपेड रीचार्ज प्लान के खत्म होने के बाद आउटगोइंग तुरंत बंद हो जाएगी और उस नंबर पर दूसरों की आने वाली कॉल्स भी सात दिनों बाद नहीं आ सकेंगी। ऐसे में एयरटेल सब्सक्राइबर्स को कॉल्स करने या रिसीव करने दोनों के लिए रीचार्ज जरूर करवाना होगा। इसके लिए सबसे सस्ता प्लान एयरटेल में 35 रुपये का है। इसमें यूजर्स को 100 एमबी डेटा के अलावा 26.66 रुपये का टॉकटाइम भी मिलता है। इसमें यूजर्स 28 दिनों के लिए एसटीडी कॉल्स भी 1 पैसा/सेकेंड पर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button