Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

सुषमा स्वराज के जीते जी ही संभव हो सकी थी गीता और उजमा की पाकिस्तान से सकुशल वापसी

भारतीय जनता पार्टी  की जानीमानी  नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में  मंगलवार रात निधन हो गया है.  सुषमा स्वराज भारतीय राजनीति का एक ऐसा चेहरा थीं जो विपक्षी पार्टी  को भी प्रशंसा के लिए मजबूर कर  देता था. सुषमा स्वराज ने अपने मजबूत इरादों का हर मोर्चे पर सशक्त परिचय दिया. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बतौर विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने विदेश में फंसे कई भारतीयों को बचाया. चाहे इराक में फंसी हुई नर्सों को सुरक्षित निकालना हो या  कुवैत और दुबई में काम दिलाने के बहाने धोखा खाने वाले मजदूर  या फिर पाकिस्तान में फंसीं उजमा और गीता की सुरक्षित  वापसी, सुषमा स्वराज के मानवता के कई ऐसे किस्से हैं जिसकी चर्चा अपने  देश में  ही नहीं पूरी  दुनिया में होती है.

सुषमा ने पाकिस्तान में जबरन शादी का शिकार हुईं भारतीय नागरिक उज्मा अहमद को वापस अपने देश  लाने में मदद की थी. इस बात के लिए सुषमा जी  की खूब प्रशंशा  की गई थी.

 

दरअसल, पाकिस्तान में उजमा से एक पाकिस्तानी डॉक्टर ताहिर अली ने जबरन शादी कर ली थी. उजमा ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर अनुरोध किया था कि उसे तत्काल घर लौटने की इजाजत दी जाए क्योंकि पहले विवाह से उसकी बेटी है जो भारत में है और थैलेसीमिया से पीड़ित है.

 

अदालत ने उजमा को उसके आव्रजन संबंधी दस्तावेज भी लौटा दिए जो उसके मुताबिक ताहिर अली ने उससे ले लिए थे. अली ने अदालत के आदेश पर ये दस्तावेज जमा करवा दिए थे. उजमा ने आरोप लगाया था कि ताहिर ने बंदूक की नोंक पर उसे विवाह करने को मजबूर किया. उसके बाद से वह इस्लामाबाद में भारतीय मिशन में रह रही थी. उजमा ने कहा था कि सुषमा और भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने मेरी काफी मदद की. बिना इनकी मदद के मेरा बचना और लौटना संभव नहीं था.

 

उजमा के भारत लौटने का श्रेय सुषमा स्वराज  ने इंडियन हाईकमीशन को दिया. लेकिन उजमा ने अपनी घर वापसी का श्रेय सुषमा स्वराज को दिया. उजमा ने कहा कि सुषमा मैडम, हर रोज और दिनभर  में  कई बार मुझे फोन करतीं. वो कहती थीं कि बेटा फिक्र मत करो. तुम इस देश की बेटी हो. हिम्मत रखना, हम तुम्हें कुछ नहीं होने देंगे. तुम्हें ताहिर के साथ नहीं जाने देंगे.

 

गीता की भारत वापसी में सुषमा स्वराज की मदद को कौन भूल सकता है. 26 अक्टूबर 2015 को सुषमा स्वराज के प्रयासों की वजह से ही मूक-बधिर लड़की गीता की एक दशक के बाद पाकिस्तान से अपने देश  वापसी हो सकी.

 

गीता भटककर पाकिस्‍तान जा पहुंची थी. गीता के परिवार की तलाश में विदेश मंत्रालय ने खूब प्रयास किए. विदेश मंत्री रहते हुए एक बार सुषमा स्‍वराज ने कहा था कि मैं जब भी गीता से मिलती हूं वह शिकायत करती है और कहती है कि मैडम किसी तरह मेरे माता-पिता को   तलाशिये.

 

सुषमा स्वराज  ने अपील करते हुए कहा कि जो भी गीता के मां बाप वो  हों सामने आएं. उन्होंने कहा था कि मैं इस बेटी को बोझ नहीं बनने दूंगी. इसकी  लड़की की शादी,और  पढ़ाई की सारी जिम्मेदारी हम उठाएंगे.

 

गीता के स्वदेश वापसी के अगले ही दिन उसे इंदौर में मूक-बधिरों के लिए चलाई जा रही गैर सरकारी संस्था के आवासीय परिसर में भेज दिया गया. बाद में उसके परिजनों की तलाश भी की गई.

 

Related Articles

Back to top button