Main Slideविदेश

जानिए, किम और जिनपिंग के बीच हुई बातें…

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास बीजिंग पहुंचकर  उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई अपनी ऐतिहासिक मुलाकात की जानकारी दी और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण में बीजिंग की महत्वपूर्ण भूमिका को भी महत्त्व दिया. 

Loading...

चीन की एक सरकारी समाचार पत्र के अनुसार शी और किम ने चीन – उत्तर कोरिया के मौजूदा रिश्तों और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर वार्ता की. बता दें कि मार्च के बाद से किम का यह तीसरा चीनी दौरा है. किम सिंगापुर में ट्रंप से मुलाकात से पहले दो बार चीन गए थे. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और शी के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका और चीन ऋण संबंधी मसलो पर व्यापरिक युद्ध की स्थिति बन रही है.

ज्ञात हो कि पहले दो बार की तरह किम का यह दौरा भी गोपनीय नहीं रखा गया और कोरियाई नेता के विमान के यहां उतरते ही चीन ने उनकी यात्रा का एलान कर दिया. किम इस बार विमान के जरिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने यहां पहुंचे. बता दें कि शी ने ‘ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल’ में किम के लिए स्वागत समारोह का आयोजन किया. यहां दोनों नेताओं को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close