उत्तर प्रदेश

एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए KGMU के सेटेलाइट कैंपस में खुलेंगे 20 विभाग, बनेगा 300 बेड का अस्‍पताल

केजीएमयू ने 300 बेड का अस्पताल भवन बनाने का प्रस्ताव भेजा। दूसरे चरण में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने की योजना। केजीएमयू के बलरामपुर स्थित सेटेलाइट कैंपस के भवन निर्माण का खाका तैयार हो गया है। यह छह मंजिला अस्पताल होगा। वहीं, एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने के लिए करीब 20 विभाग खुलेंगे। केजीएमयू प्रशासन ने राजकीय निर्माण निगम से अस्पताल भवन की डीपीआर तैयार कराकर शासन भेज दी है। छह एकड़ भूमि पर बनने वाले इस कैंपस में तीन सौ बेड का अस्पताल होगा। इसके लिए 107 करोड़ 56 लाख 97 हजार रुपये का बजट तय किया गया है।

एमबीबीएस की सौ सीटें, तीन साल में शुरू होगी पढ़ाई

कुलसचिव राजेश राय के मुताबिक, एमबीबीएस के लिए सेटेलाइट कैंपस में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्र, रेडियो डायग्नोसिस, एनेस्थीसिया, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन, कम्युनिटी मेडिसिन, जनरल मेडिसिन, पीडियाट्रिक्स, ईएनटी, ऑप्थेलमोलॉजी,डरमेटोलॉजी, साइकेट्री, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक, ऑब्स एंड गाइनी और डेनटिस्ट्री विभाग शुरू होंगे।

कैंपस में होंगे हाईटेक संसाधन

सेटेलाइट कैंपस में एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ-साथ इलाज की भी बेहतर व्यवस्था होगी। यहां डॉक्टरों की तैनाती के साथ-साथ इलाज के लिए हाईटेक संसाधन जुटाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button