उत्तर प्रदेशउत्तराखंड

हिमाचल-पूर्वी मध्यप्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में बादल फटने से 21 मौतें

देश के उत्तरी और पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने से दो दिन में 21 लोगों की जान चली गई। सेना के हेलिकॉप्टर राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। दूसरी ओर, हिमाचल में रविवार को भारी बारिश और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत हो  गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। मानसून की शुरुआत से अब तक देशभर में 626 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यह सामान्य 612 मिमी से करीब 2% ज्यादा है।

उत्तरकाशी में शनिवार रात अराकोट, माकुड़ी और तिकोची गांव में बादल फटे थे। जिससे करीब 25 मकान दब गए। सोमवार को राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रभारी सचिव एसए मुरुगेशन ने बताया कि मोरी तहसील में बादल फटने से 21 लोगों की जान गई। सेना के दो हेलिकॉप्टर उत्तरकाशी में राहत और बचाव अभियान में जुटे हैं। मोरी से दो लोगों को सुरक्षित निकाला गया। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, पौढ़ी और नैनीताल में अगले 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है। स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई। उधर, बद्रीनाथ हाईवे पर 5 जगह भूस्खलन होने से 800 यात्री फंसे हुए हैं। बद्रीनाथ और हेमकुंड जा रहे यात्रियों को जोशीमठ, पांडुकेश्वर और गोविंदघाट में सुरक्षित स्थानों पर रोक लिया है।

 

 9 नेशनल हाईवे समेत 877 सड़कें बंद

राज्य के कुल 12 जिलों में से 11 भारी बारिश की चपेट में हैं। रविवार को भारी बारिश और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत हो गई। प्रदेशभर में 9 नेशनल हाईवे समेत 877 सड़कें बंद हैं। हिमाचल में रविवार को 102.5 मिमी बारिश हुई। यह एक दिन में होने वाली औसत बारिश से 1065% ज्यादा है। यहां मानसून सीजन में अब तक 43 लोगों की जान गई है।

 भाेपाल समेत कई शहरों में कल से फिर तेज बारिश होगी
पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। रविवार को भाेपाल-इंदाैर समेत प्रदेश के 12 शहरों में बारिश हुई। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि सेंट्रल वेस्ट बंगाल और झारखंड के इलाकों में लाे प्रेशर एरिया बन गया है। इससे 20 अगस्त से बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। सागर में सबसे ज्यादा सवा इंच बारिश हुई।

 पंजाब में ब्यास नदी उफान पर

वहीं, पंजाब में ब्यास नदी में बाढ़ की स्थिति है। गुरुदासपुर जिले से रविवार को 11 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। उधर, राजस्थान के पाली, धौलपुर और अजमेर में भारी बारिश हुई। आबू और पुष्कर में होटल रिजॉर्ट खाली करा लिए गए।

 

 

Related Articles

Back to top button