Main Slideउत्तर प्रदेशदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में आज पेश करेंगे नागरिक संशोधन बिल

बता दे मोदी सरकार आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करने जा रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  बिल पेश करेंगे. इस दौरान कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करने का फैसला किया है, जबकि एआईएडीएमके इस बिल के समर्थन में है. इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान भी है.

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी थी। आपको बता दें कि इस विधेयक में दूसरे देशों से भारत आए विभिन्‍न धर्म के लोगों के भारतीय नागरिकता देने का भी प्रावधान है। इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो।

हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं साथ ही विपक्ष इसे असंवैधानिक बता रहा है। हालांकि केंद्र सरकार इसे प्राथमिकता दे रही है और सदन में पेशी के दौरान तमाम सांसदों को उपस्थित रहने का निर्देश भी दिया गया है।

इस बिल को पेश करने से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पार्टी के सभी सांसदों के लिए सोमवार से बुधवार तक का थ्री लाइन व्हिप जारी किया था पार्टी की ओर से जारी किए गए एक पत्र में कहा गया है कि लोकसभा में बीजेपी के सभी सदस्यों को सरकार का समर्थन करने के लिए सदन में मौजूद होना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button