धर्म/अध्यात्म

बनाइये क्रिसमस अपने मनपसंद केक …जाने कैसे बनता है ?

क्रिसमस का त्यौहार नजदीक आ रहा है जिससे सभी बहुत एक्साइटेड होते है और ज्यादातर लोग खाने पीने की चीजों को लेकर बहुत उत्सुक हो जाते है| अगर आप क्रिसमस और नववर्ष पर घर पर केक बनाने की सोच रहे है तो नीचे दिए गए टिप्स आपके लिए बहुउपयोगी साबित हो सकते हैं।

Loading...

आप घर पर आसानी से स्वादिष्ट केक बना सकते हैं। फिर चाहे केक गोल हो या चौकोर, तिकोना या फिर किसी भीविशेष आकृति से बनाना हो, यह टिप्स आपके लिए लाभदायी है।

चीनी बिलकुल महीन पीसें और मैदे वाली छलनी से दो-तीन बार में छानें।
* केक बनाते समय ध्यान रखें कि मैदा ज्यादा पुराना न हो।मैदा एक ही दिशा में फेंटें, केक अच्छा फूलेगा। केक बेक करने से पहले ओवन गर्म कर लें ताकि तापमान एक समान रहे। बेकिंग डिश में जरा भी नमी नहीं रहना चाहिए, इसके लिए उसे अच्छी तरह सुखा लें अन्यथा केक ठीक से फूलेगा नहीं। केक का सामान फ्रिज में से थोड़ा पहले निकालकर बाहर रख लें ताकि उनका तापमान सामान्य रहे। दूध डालना हो तो ठंडा न डालें बल्कि हल्का गुनगुना करके डालें।
* केक अच्छी तरह फूले, इसके लिए एक दिन पहले मिश्रण को फेंटकर रख लें। केक में सोडा या बेकिंग पावडर निर्धारित मात्रा से अधिक न डालें अन्यथा केक फटने लगेगा। केक पकाते समय आंच एक समान रखें। यदि इलेक्ट्रिक ओवन में पकाएं तो तापमान 300 डिग्री से कम न रखें।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV