Main Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरबड़ी खबर

UP में PFI पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी हुई शुरू गृह विभाग ने योगी सरकार को भेजा प्रस्ताव

लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर प्रदेश भर में हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है. अब इसकी जद में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया संगठन भी आ गया है. मामले में लखनऊ सहित कई जिलों में संगठन से जुड़े लोगों की गिरफ्तारियां की गईं हैं. ताजा खबर ये है कि इस संगठन पर उत्तर प्रदेश में प्रतिबंध लगाने की तैयारी है. इस संबंध में पुलिस और गृह विभाग की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है.

प्रदेश के अलग-अलग जिलों से अब तक दर्जन भर से ज्यादा पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस की जांच में ये भी सामने आया है कि पीएफआई में वो लोग भी शामिल हैं, जो सिमी संगठन के प्रतिबंधित होने के बाद फिर से सक्रिय होने के लिए पीएफआई में आ गए हैं.

क्या है PFI संगठन पुलिस के अनुसार पीएफआई एक उग्र इस्लामी कट्टरपंथी संगठन है. देश में इस्लामिक स्टूडेंट्स मूवमेंट ऑफ इंडिया यानी सिमी पर प्रतिबंध के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में कई संगठन खड़े किए गए. इसमें पीएफआई, एसआईएफआई, एसडीपीआई और एफआईआर जैसे संगठन शामिल हैं. पीएफआई की बात करें तो वर्ष 2006 में इसका गठन हुआ था, और रजिस्ट्रेशन 2010 में दिखाया गया है. इस संगठन की भूमिका कई मामलों में संदिग्ध रही है.

Related Articles

Back to top button