Main Slideदेशप्रदेशबड़ी खबर

ईरान व अमेरिका की लड़ाई का भारत पर असर, डॉलर और तेल से लेकर सोना तक हुआ महंगा

ईरान और अमेरिका में तनाव का असर अब भारत पर भी पड़ने लगा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रहीं हैं। सोना एक दिन में प्रति किलोग्राम 2 लाख से ज्यादा महंगा हो गया है अगर तनाव ऐसे ही बना रहा तो आगे और मुश्किलें आ सकती है। अब निवेशकों को समझ में नही आ रहा है कि वो करें तो क्या करें? जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर ईरान सुलेमानी का बदला लेने की कोशिश करेगा तो उसका करारा जवाब दिया जाएगा।

Loading...

इसके बाद दुनिया भर के बाज़ार में अनिश्चितता का माहौल बन गया और इससे भारत भी अछूता नहीं रहा। बीएसई में जबर्दस्त गिरावट देखी गई। हालांकि मार्केट ने आज थोड़ी राहत की सांस ले ली है लेकिन अनिश्चितता का माहौल है।वैसे तो लगता है कि अमेरिका और ईरान में युद्ध जैसी स्थिति नहीं आएगी। लेकिन चूंकि अमेरिका में चुनाव है ऐसे में ट्रम्प अपने आप को मजबूत राष्ट्रपति दिखाने के जल्दी कदम पीछे भी नहीं लेंगे ईरान से कच्चे तेल के आयात पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा रखा है।

अगर स्थिति ऐसी रही तो भारतीय तेल कम्पनियों को दूसरे देशों से तेल के आयात के लिए ज्यादा पैसे भी देने होंगे और अपनी टेक्नोलॉजी में भी बदलाव करना होगा जो कि काफी खर्चीला होगा। इसलिए अगर तनाव बरकरार रहता है तो इससे तेल के दाम और बढ़ सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV