Main Slideबिहारबड़ी खबर

5 करोड़ लोगों ने बिहार में बनाई 18 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के तहत बिहार सरकार ने 5.16 करोड़ लोगों के साथ तकरीबन 18 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला तैयार की। हाथ से हाथ थामे लोगों ने समाज को जल संरक्षण, पेड़ लगाने के प्रति जागरूक किया तो दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसी कुरीतियों को बाहर निकाल फेंकने का संदेश भी लोगों के बीच पहुंचाया।

Loading...

आइए, एक नजर डालते हैं बिहार की मानव श्रृंखला की कुछ खास तस्वीरों पर..मानव श्रृंखला के जरिए लोगों को वृक्षारोपण और जल संरक्षण जैसे अहम संदेश भी दिए गएचीफ सेक्रटरी दीपक कुमार ने कहा कि बिहार सरकार के अंतर्गत चलने वाले ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के तहत यह तीसरा मौका था जब राज्य में इस तरह की मानव श्रृंखला बनाई गई थी।

बिहार ने 2017 में नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए विश्व की सबसे लंबी 11292 किमी मानव श्रृंखला बनाई थी, जो एक रेकॉर्ड था।वर्ष 2017 के रेकॉर्ड को बिहार ने 2018 में दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ 13, 654 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर तोड़ा था सीएम नीतीश कुमार के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अन्य लोग पटना के गांधी मैदान में एक-दूसरे का हाथ पकड़कर खड़े हुए। गांधी मैदान में लोगों ने मानव श्रृंखला से बिहार का नक्शा बनाया।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV