Main Slideप्रदेश

Bank Strike: सरकारी बैंकों के कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल पर

देश के सरकारी बैंकों के कर्मचारी दो दिन यानी 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल पर हैं. माना जा रहा हैं कि इससे सामान्य बैंकिंग कामकाज प्रभावित हो सकता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित विभिन्न बैंकों ने अपने ग्राहकों को पहले ही सूचित कर दिया था कि हड़ताल से उनका सामान्य बैंकिंग कामकाज प्रभावित हो सकता है. हालांकि, प्राइवेट बैंक खुले रहेंगे. अगर प्राइवेट बैंक में आपका खाता हैं तो आसानी से काम निपटा सकते हैं. साथ ही, मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के जरिए भी पैसों का लेन-देन किया जा सकता हैं.

वेतन में इजाफे समेत कई मांगों को लेकर बैंक आज शुक्रवार से दो दिन के हड़ताल पर हैं. हड़ताल का असर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई सार्वजनिक बैंकों पर पड़ेगा. भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने अपनी मांगें पूरी नहीं होने से हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है

 

फरवरी में कुल 11 दिन बंद रहेंगे बैंक- आपको बता दें कि फरवरी में कुल 11 दिन बैंकों में बंद रहें. इन 11 छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियों के साथ महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस महीने में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है.

देश के सरकारी बैंक बजट से ठीक एक दिन पहले और बजट वाले दिन यानी 1 फरवरी को भी बड़ताल कर रहे हैं. वित्त वर्ष 2020-21 का बजट कल यानी शनिवार को पेश होगा. बैंकों की सबसे यूनियन ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज असोसिएशन (AIBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (NOBW) हड़ताल में शामिल होंगी. दरअसल बैंकों के कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button