Main Slideदिल्ली एनसीआर

Delhi Elections 2020 : मुख्य चुनाव अधिकारी ने शाहीन बाग का दौरा करने के बाद बोले-सभी से करता हूं वोट डालने की अपील

दिल्ली विधानसभा चुनाव के चलते शाहीन बाग में हालात का जायजा लेने के लिए चुनाव ऑब्जर्वर की टीम दिल्ली पुलिस के साथ पहुंची। आपको बता दें कि गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग में बिना रूकावट चुनाव कराने के लिए इंतजामों का आकलन किया था जहां नये नागरिकता कानून के विरोध में पिछले एक महीने से प्रदर्शन चल रहा है।

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि हम शाहीन बाग चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने आए थे। शाहीन बाग में 5 मतदान केन्द्रों के रूट में कोई बाधा नहीं है। मैं सभी से अपने वोट डालने की अपील करना चाहूंगा।

पुलिस-प्रदर्शनकारियों के सामने कई हैं चुनौतियां 

जामिया गोली कांड के बाद मौके पर तनाव फैल गया। लेकिन पुलिस एवं प्रदर्शनकारियों की सूझबूझ के कारण स्थिति बिगड़ने नहीं पाई। लेकिन इस घटना के बाद दोनों के सामने कई चुनौतियां भी खड़ी हैं जिससे उन्हें पार पाना होगा।  अभी तक शाहीन बाग ही प्रदर्शन का केंद्र बना हुई था जिसकी वजह से सड़क बंद हो गई है। अब जामिया के छात्रों को भी यह तय करना होगा कि क्या वे इस मार्च को स्वेच्छा से यहीं समाप्त करेंगे या फिर धरना देंगे। चूंकि दिल्ली पुलिस ने मार्च की अनुमति नहीं दी है इसलिए छात्रों के सामने पशोपेश की स्थिति बनी हुई है। दूसरा यह आंदोलन हिंसक स्वरूप न ले ले और इसमें असामाजिक तत्व न घुस पाएं इसे भी सुनिश्चित करना होगा। दरअसल, इस आंदोलन के आलोचक सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान हिंसा का हवाला देते हैं। अगर हिंसक हुआ तो पुलिस को भी इस आंदोलन या मार्च को दमन करने का अवसर प्राप्त होगा।

वहीं पुलिस के सामने भी कई चुनौतियां हैं। अब शाहीन बाग के बाद अगर छात्रों ने सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन से सटे इस सड़क को धरनास्थल बना लिया तो पुलिस को आगे की रणनीति के विषय में सोचना पड़ेगा। बीते दिनों जामिया एवं जेएनयू को लेकर की गई कार्रवाई पर पुलिस को आलोचना का शिकार होना पड़ा था। पुलिस को इस भीड़ को किसी हिंसा से बचाना और यह भी सुनिश्चित करना है कि भीड़ हिंसक न हो, एक बड़ी चुनौती है।

Related Articles

Back to top button