LIVE TVMain Slideकेरलखबर 50खेलगुजरातजीवनशैलीट्रेंडिगदेश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करने के बाद लोगों से धैर्य बनाकर रखने, नियमों का पालन करने के लिए कहा क्योंकि कोरोना जैसी महामारी को भी हम तभी परास्त कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी की तरफ से दिसुझाव आए हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. सभी के सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ाया जाए. सभी लोग अनुशासन के साथ घर में रहें.

*लॉकडाउन महंगा जरूर, लेकिन जरूरी*

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है. इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है.

20 अप्रैल के बाद मिलेगी सशर्त छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा. लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है?

इसका मूल्यांकन किया जाएगा. जो सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन याद रखिए यह अनुमति सशर्त होगी. लॉकडाउन के नियम अगर टूटते हैं तो सारी अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा जो रोज कमाते हैं,रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं,वो मेरा परिवार हैं मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक,इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है !

अब नई गाइडलाइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है !

इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर,प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर भी हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जहां जनवरी में हमारे पास कोरोना की जांच के लिए सिर्फ एक लैब थी,वहीं अब 220 से अधिक लैब्स में टेस्टिंग का काम हो रहा है भारत में आज हम एक लाख से अधिक Beds की व्यवस्था कर चुके हैं इतना ही नहीं,600 से भी अधिक ऐसे अस्पताल हैं, जो सिर्फ कोविड के इलाज के लिए काम कर रहे हैं इन सुविधाओं को और तेजी से बढ़ाया जा रहा है !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज भारत के पास भले सीमित संसाधन हों,लेकिन मेरा भारत के युवा वैज्ञानिकों से विशेष आग्रह है कि विश्व कल्याण के लिए,मानव कल्याण के लिए,आगे आएं,कोरोना की वैक्सीन बनाने का बीड़ा उठाएं हम धैर्य बनाकर रखेंगे,
नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे!

प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन के अंत में इन 7 बातों के साथ देशवासियों का साथ मांगा

पहली बात-

अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें Extra Care करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है: पीएम मोदी

दूसरी बात-

लॉकडाउन और Social Distancing की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें: पीएम मोदी

तीसरी बात-

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें: पीएम मोदी

चौथी बात-

कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें।
दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें: पीएम मोदी

पांचवी बात-

जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें: पीएम मोदी

छठी बात-

आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें: पीएम मोदी

सातवीं बात-

देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें: पीएम मोदी

पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें,
जहां हैं,
वहां रहें,
सुरक्षित रहें।

वयं राष्ट्रे जागृयाम”,
हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे: पीएम मोदी

Related Articles

Back to top button