प्रदेशबिहार

पटना जंक्‍शन पर रेलवे की बड़ी पहल, अब यात्री बताएंगे शौचालय की सफाई का हाल

पटना जंक्शन पर देश का पहला ऐसा कंप्यूटरीकृत यंत्र लग गया है, जिससे रेल यात्री यह फीडबैक दे सकते हैं कि उन्हें ट्रेन के शौचालय की साफ-सफाई उचित लगी या घटिया।  अगर शौचालय की साफ-सफाई बेहतर लगी तो मशीन में लगी ग्रीन लाइट को दबाना होगा। अगर सफाई व्यवस्था औसत लगी है तो पीला बटन दबा देंगें। यदि असंतुष्ट हैं तो लाल बटन दबा सकते हैं।

Loading...

यात्रियों का फीडबैक सीधे दानापुर मुख्यालय को मिलेगा। दानापुर रेल मंडल मुख्यालय के निर्देश पर संबंधित ठेकेदार अथवा कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दानापुर मंडल की ओर से दिल्ली की कंपनी ‘कोड रोवर’ से इसके लिए अनुबंध किया गया है। कोड रोवर को स्मार्ट एवं इंटेलिजेंट फीडबैक मिलेगा। शुरू में इसे पटना जंक्शन के आठ चिह्नित स्थानों पर लगाया जाएगा। बाद में इसे हर शौचालय के पास लगाया जाएगा।

डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने कहा कि यह व्यवस्था देश में पहली बार पटना जंक्शन से शुरू की गई है। इससे सफाई व्यवस्था बेहतर होगी। पहले जहां सफाई का ठेका सालाना 3 से 5 करोड़ का होता था, वह अब तीन गुना बढ़ा दिया गया है। घटिया सफाई करने वाले निजी ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की खुली छूट दी गई है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV