विदेश

जापान: बारिश से मृतक संख्या 104 पहुंची, पीएम ने विदेश यात्रा की रद्द

जापान में भारी बारिश के बाद आई विनाशकारी बाढ़ से मृतकों की संख्या बढ़कर 104 हो गई है जबकि 50 लोगों के लापता होने की खबर है. पांच जुलाई से पश्चिमी हिरोशिमा व दक्षिण-पश्चिमोत्तर एहिमे प्रांत में बाढ़ और भूस्खलन से हजारों घर तबाह और कई कस्बों से मार्ग कट गए हैं. हिरोशिमा में भारी बारिश की घटनाओं में कम से कम 42 लोगों की मौत हुई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. वहीं, नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, एहिमे में अन्य 23 लोगों की भी मौत हुई है. सरकार के प्रवक्ता योशिदे सुगा ने बताया कि जापान स्वयं रक्षाबलों, पुलिस व दमकल विभाग से करीब 73,000 जवान खोज व बचान अभियान में लगे हुए हैं. 

Loading...

 

करीब 20 लाख लोगों को अपने घरों को छोड़ने का आग्रह किया गया था. जापान मौसम विज्ञान विभाग एजेंसी (जेएमए) ने पश्चिमी जापान के कई बड़े इलाकों में उच्चस्तर की चेतावनी जारी कर दी है और कई इलाकों में चेतावनी का स्तर बढ़ा दिया है. जापान में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से सौ लोगों की मौत के बाद जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने चार देशों की अपनी विदेश यात्रा रद्द कर दी है. 

 

स्थानीय मीडिया ने  यह रिपोर्ट दी. सोमवार (9 जुलाई) को आबे बुधवार से बेल्जियम, फ्रांस, सऊदी अरब और मिस्र की यात्रा करने वाले थे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इन रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV