उत्तर प्रदेश

यूपी में अब चीन में बने बिजली के मीटर नहीं लगेंगे: योगी सरकार

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद अभी थमा नहीं है. ऐसे में देश में चीनी उत्पाद के बहिष्कार की लगातार आवाज उठ रही है. उत्तर प्रदेश में इसको लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. यूपी में अब चीन में बने बिजली के मीटर नहीं लगेंगे. राज्य उपभोक्ता परिषद की शिकायत के बाद ये फैसला लिया गया है.

Loading...

मीटर के अलावा चीन निर्मित बिलजी उपकरणों पर भी रोक लगा दी गई है. यूपी के गोरखपुर में लगे 15 हजार चीनी मीटर हटाए जाएंगे. इसके साथ मीटर, उपकरण आगे प्रयोग में ना लाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

ऊर्जा मंत्री ने समीक्षा बैठक में निर्देश जारी किए हैं. अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से कॉन्ट्रैक्ट के तहत यूपी में चीन के बिजली उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा था, लेकिन राज्य सरकार ने इसपर रोक लगा दी है.

हरियाणा सरकार ने भी चाइनीज कंपनियों के ठेके रद्द करने का फैसला किया है. हरियाणा में चाइनीज कंपनियों को मिले 2 थर्मल पावर स्टेशन के ठेकों को रद्द कर दिया गया है.

यमुनानगर और हिसार थर्मल प्लांट के लिए बीडिंग हुई थी. इसमें 2 कंपनियों को 2 थर्मल पावर स्टेशन के ठेके मिले थे. दोनों ही कंपनियां चीनी थीं. लेकिन इसके बाद अब हरियाणा सरकार ने इन ठेकों को रद्द कर दिया है.

हरियाणा के अलावा भारतीय रेलवे ने भी चीनी कंपनी से अपना एक करार खत्म कर दिया. भारतीय रेलवे के साथ 2016 में चीनी कंपनी से 471 करोड़ रुपए का करार हुआ था, जिसमें उसे 417 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV