प्रदेश

उज्ज्वला योजना: अब तीसरे रसोई गैस सिलिंडर का भुगतान उपभोक्ता को खुद करना होगा

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना यानी (पीएमयूवाई) के तहत दिए जाने वाले तीन फ्री रसोई गैस सिलिंडर व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। लॉकडाउन में घोषणा की गई थी कि योजना के तहत 1 अप्रैल से 30 जून के बीच तीन फ्री गैस सिलिंडर दिए जाएंगे।

Loading...

सिलिंडर खरीदने के लिए एडवांस में उपभोक्ताओं के खाते में धनराशि डाली जा रही थी, लेकिन तीसरे रसोई गैस सिलिंडर का भुगतान उपभोक्ता को पहले खुद करना होगा।

बाद में राशि खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यानी तीसरे रसोई गैस सिलिंडर के लिए राशि एडवांस में नहीं मिलेगी। उत्तराखंड में योजना के दो लाख से भी अधिक लाभार्थी हैं। इनमें से करीब डेढ़ लाख लोग योजना के तहत सिलिंडर खरीदे चुके हैं।

सिलिंडर खरीदते ही खाते में आएगी राशि आईओसी के सेल्स मैनेजर सुधीर कश्यप ने बताया कि अब धनराशि तब ही खाते में डाली जाएगी। जब लाभार्थी गैस सिलिंडर खरीदेगा।

इसके तहत तेल कंपनी एलपीजी डिस्ट्र्ब्यिूटर के कंफर्मेशन का इंतजार करेगी। यानी जैसे ही संबंधित एलपीजी वितरक तेल कंपनी को सूचना देता है और यह डाटा तेल कंपनी की वेबसाइट पर अपडेट होगा, वैसे ही संबंधित खाताधारक के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV