देश

मनीष तिवारी: 1971 जब इंदिरा गांधी ने लेह का दौरा किया था तब पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे

चीन के साथ लद्दाख बॉर्डर पर मई के महीने से ही तनाव चल रहा है. इस बीच शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक लेह पहुंच कर हर किसी को चौंका दिया.

पीएम मोदी ने यहां नीमू पोस्ट पर सेना के अधिकारियों से मुलाकात की. पीएम मोदी के इस दौरे पर अब कांग्रेस की ओर से पहली प्रतिक्रिया आ गई है.

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पीएम मोदी की लेह में तस्वीर को रिट्वीट करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर साझा की है. मनीष तिवारी ने लिखा है कि जब इंदिरा गांधी ने लेह का दौरा किया था, उसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे. अब देखते हैं कि पीएम मोदी क्या करते हैं?

आपको बता दें कि जो तस्वीर मनीष तिवारी ने ट्वीट की है, वह 1971 की ही है. 1971 में “प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया” (पीटीआई) ने प्रकाशित की थी. इंदिरा गांधी लेह में सैनिकों को संबोधित कर रही थीं, जो कि गलवान घाटी से करीब 220 किलोमीटर दूर है.

बीते दिनों गलवान घाटी में हुई घटना के बाद ये तस्वीर काफी चर्चा में आई थी. गौरतलब है कि 1971 में ही भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था, जिसके बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ था.

बता दें कि शुक्रवार सुबह करीब सात बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे. उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख एमएम नरवणे भी मौजूद रहे. यहां पीएम मोदी ने स्थानीय अधिकारियों से बात की, जमीनी हकीकत को जाना.

पीएम मोदी ने इसके अलावा गलवान घाटी में घायल हुए जवानों से भी मुलाकात की. गौरतलब है कि चीन के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी का लेह में पहुंचना एक बड़ा संदेश देता है.

Related Articles

Back to top button