Main Slideखबर 50देश

ICMR के अनुसार, देश में अबतक कोरोना वायरस के एक करोड़ से अधिक किए जा चुके टेस्ट

भारत ने कोरोना वायरस टेस्टिंग के मामले में सोमवार को एक नया आंकड़ा छू लिया है. ICMR के अनुसार, देश में अबतक कोरोना वायरस के एक करोड़ से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं. ऐसा करना वाला भारत दुनिया में पांचवां देश बन गया है.

Loading...

ICMR के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब हर रोज करीब ढाई लाख टेस्ट हो रहे हैं. हालांकि, रविवार को छुट्टी के कारण ये आंकड़ा कुछ हदतक कम रहा, लेकिन सोमवार सुबह 11 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, देश में 1 करोड़ कोरोना वायरस के टेस्ट किए जा चुके हैं.

आपको बता दें कि भारत में 30 जनवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, उसके बाद मार्च तक देश में सिर्फ एक ही लैब पुणे में थी. लेकिन आज देश में करीब 1100 ऐसी लैब हैं, जहां पर कोरोना वायरस का सैंपल दिया जा सकता है.

इनमें से करीब 300 लैब प्राइवेट हैं, जबकि बाकी सरकारी लैब हैं. देश में रोज करीब ढाई लाख टेस्ट हो रहे हैं, ICMR का अगला लक्ष्य हर दिन तीन लाख कोरोना वायरस का टेस्ट करने से है.

गौरतलब है कि दुनिया के कई एक्सपर्ट ने माना है कि अधिक से अधिक टेस्टिंग करके कोरोना वायरस की रफ्तार को कम किया जा सकता है.

भारत में सबसे अधिक टेस्टिंग के मामले में तमिलनाडु सबसे आगे है, उसके बाद महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों का नंबर आता है. तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र और यूपी ऐसे राज्य हैं जहां अब हर रोज 30 हजार से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं.

अगर दुनिया को देखें तो अबतक चीन में 9 करोड़, अमेरिका में तीन करोड़, रूस में दो करोड़ और ब्रिटेन-भारत में एक-एक करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV