Main Slideदेश

यहाँ 50 लाख कमाने वालों को गरीबी रेखा के निचे मानता है प्रशासन

हमारे देश में अक्सर आपने देखा होगा कि जिनकी सैलरी कम होती है उनकी परिवार में भी इज्जत नहीं होती है वहीं जिनकी सैलरी 50 हजार भी होती है उनकी लोग खूब इज्जत करते है, रिश्तेदार भी उसके नाम के उदाहरण देते है वहीं ऐसे लड़कों के लिए लड़कियां मिलना भी काफी आसान होता है. लेकिन आज हम आपको बताते है एक ऐसे शहर के बारे में जहाँ पर अगर कोई परिवार 50 लाख रुपए कमाता है तो वो गरीबी रेखा के निचे माना जाएगा. 

हम बात कर रहे है अमेरिका के शहर सैन फ्रांसिस्को की. अमेरिका की आवासीय और शहरी विकास विभाग ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट के अनुसार जो परिवार 50 लाख या उससे निचे कमाता है तो उसे गरीब माना जाएगा. वहीं इस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी भी कि अगर कोई 80 लाख रुपए कमाता है तो कम तनख्वाह पाने वाला माना जाएगा. 

देश के अन्य इलाकों के मुक़ाबले इन शहरों में ग़रीबी का यह पैमाना कहीं अधिक है.ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट की वेबसाइट द हैमिल्टन प्रोजेक्ट का एक सर्वे यह दर्शाता है कि अमेरिका के अमेरिका में ही लोगों की आया में काफी अंतर है. अगर इन आकड़ों को उठाकर हम भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नाइजीरिया या अन्य देशों की बात करे तो यह काफी चौंकाने वाले आकड़ें हो सकते है.

Related Articles

Back to top button