LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

कांग्रेस : सोनिया गांधी ही संभालेंगी पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी

कई दिनों से कांग्रेस मे नए अध्यक्ष को लेकर क़यास लगाए जा रहे थे. पार्टी के भीतर भी इस बात पर चर्चा हो रही थी कि नया अध्यक्ष कौन होगा?

हाल ही में जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक की, तो उसमें कई नेताओं ने यह बात कही कि पार्टी को पूर्णकालिक अध्यक्ष की आवश्यकता है.

ऐसे में एक बार फिर राहुल गांधी पार्टी की कमान देनी चाहिए.11 अगस्त को सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बने हुए पूरा एक साल हो जाएगा मिली जानकारी के मुताबिक़ फ़िलहाल सोनिया गांधी ही पार्टी की अध्यक्ष रहने वाली हैं.

इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि राहुल गांधी पहले ही साफ़ कर चुके हैं कि वह कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष नहीं बनना चाहते. ऐसे मे अब कांग्रेस के सामने भी कोई विकल्प नहीं बचा है.

हालांकि, जब राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था,

तब राहुल गांधी ने कहा था कि गांधी परिवार से कोई भी व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं बनेगा, कांग्रेस वर्किंग कमेटी यह तय करे कि किसे अध्यक्ष पद कि ज़िम्मेदारी दी जाएगी.

इसके बाद जब 11 अगस्त 2019 को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलायी गयी और सबसे लिखित मे राय मांगी गयी थी

तो उसमें गांधी परिवार से बाहर किसी भी व्यक्ति पर सहमति नहीं बनी थी और सोनिया गांधी एक बार फिर पार्टी की कमान सौंपी गयी थी.

अब एक बार फिर सोनिया गांधी ही कांग्रेस अध्यक्ष रहने वाली है. कांग्रेस इसकी जानकारी इलेक्शन कमीशन को भी जल्द ही भेजने वाली है.

Related Articles

Back to top button