LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज

उत्तर प्रदेश में 4 और 5 जनवरी को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. मध्य यूपी के एकाध जिलों को छोड़कर पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, कुछ जिलों में थोड़ी तेज तो कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी यूपी में बारिश का ज्यादा जोर देखने को मिलेगा.

इस दौरान जिन जिलों में बारिश नहीं भी होगी, वहां भी बादलों का जमावड़ा जारी रहेगा. अनुमान के मुताबिक, 6 जनवरी से ही मौसम में बदलाव आएगा. 6 जनवरी से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश थम जाएगी.

बादलों के जमावड़े और बूंदाबांदी से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि, गलन थोड़ी कम हुई है. 3 दिन पहले ही लखनऊ का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे दर्ज किया गया था.

ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस या इसके नीचे ही दर्ज किया गया था. हालांकि बारिश और बादलों की आवाजाही के चलते तापमान में बढ़ोतरी हुई है. बीती रात लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ज्यादातर जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा ही दर्ज किया गया. पश्चिमी यूपी के जिलों में पूर्वी यूपी के जिलों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा ठंड देखने को मिल रही है, क्योंकि इन जिलों में बारिश का सिलसिला पिछले 48 घंटों से जारी है. हालांकि मौसम के साफ होने के साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी.

6 जनवरी से मौसम के साफ होने के साथ ही कोहरे की संभावना बढ़ गई है. अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक अगले 48 घंटे बाद घना कोहरा छा सकता है.

कुछ जिलों में मौसम विभाग ने घने से बहुत घने कोहरे का अलर्ट भी जारी किया है. तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी. रात का न्यूनतम तापमान जो अभी 5 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है

उसके और नीचे गिरने की संभावना है. दोपहर तक ही कोहरे से निजात मिल सकेगी. हालांकि, दोपहर के बाद धूप के दर्शन हो सकेंगे.

Related Articles

Back to top button