LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में लगभग 165 पक्षियों के शव मिलने से मचा हड़कंप

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक ही दिन में 165 पक्षियों के शव मिले हैं जिससे वन विभाग के साथ ही पशुपालन विभाग की भी चिंता बढ़ गई है. पांच पक्षियों के सैंपल भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेज दिए गए हैं. हालांकि, चार दिन पूर्व भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट भी अभी नहीं आई है.

कल देहरादून में 162 कौए, दो कबूतर और एक चील मृत पाए गए. वन विभाग को दून के बांबे बाग में बड़ी संख्या में कौओं की मौत की सूचना मिली. टीम मौके पर पहुंची और जांच की. प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि बाग से करीब 121 कौओं के शव मिले.

बता दें कि देश में बर्ड फ्लू‌ का‌ खतरा दिनों-दिन बढ़ रहा है.‌ अबतक बर्ड फ्लू देश के नौ राज्यों में फैल चुका है. ये राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, महाराष्ट्र, उतर प्रदेश और दिल्ली हैं.

केंद्र सरकार ने चिड़ियाघरों प्रबंधनों को निर्देश दिया है कि वे पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें. ऐसा तब तक करना होगा

जब तक कि क्षेत्र को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता. सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निर्देश दिया कि वह निगरानी रखें और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करें.

Related Articles

Back to top button