LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

मंगलवार को हनुमान जी की सेवा करने से मिलता है ये लाभ। ….

कहते हैं कि कलियुग में हनुमान जी ही स्थायी भगवान हैं. हनुमानजी की निरंतर भक्ति करने से भूत-पिशाच, शनि और ग्रह बाधा, रोग और शोक, कोर्ट-कचहरी-जेल बंधन से मुक्ति, मारण-सम्मोहन-उच्चाटन, घटना-दुर्घटना से बचना,

मंगल दोष, कर्ज से मुक्ति, बेरोजगार और तनाव या चिंता से मुक्ति मिल जाती है. कहते हैं कि हनुमान जी की कृपा जिस पर बरसरना शुरू होती है उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है.

दस दिशाओं और चारों युग में उनका प्रताप है. जो कोई भी व्यक्ति मंगलवार को उनकी पूजा करता है वह हर संकट से दूर हो जाता है. अपने भय पर काबू पाने के लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि कलियुग में हनुमान जी की भक्ति ही लोगों को दुख और संकट से बचाने में सक्षम है.

मंगलवार को बजरंगबली के 12 नाम का स्मरण करने से न सिर्फ उम्र में वृद्धि होती है बल्कि समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति भी होती है. हनुमानजी अपने भक्तों की दसों दिशाओं और आकाश-पाताल से रक्षा करते हैं.

हनुमानजी सर्वशक्तिमान और सर्वोच्च देव हैं. हनुमानजी की कृपा पाने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले आप अपने घर में हनुमानजी का एक अच्‍छा से चित्र या मूर्ति स्थापित करें और प्रत्येक मंगलवार उसकी पूजा करें …

-प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ें, वह भी एक ही जगह बैठकर.
-प्रतिदिन हनुमानजी के समक्ष तीन कोनों वाला दीपक जलाएं. दीपक में चमेली का तेजल जरूर रखें.
-जब भी इच्छा हो हनुमानजी को चौला चढ़ाएं, बीड़ा अर्पण करें और गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाएं.
-हनुमंते नमः का प्रतिदिन 108 बार जाप करें या साबरमंत्र को सिद्ध करें.
-महीने में एक बार सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ जरूर करें.

Related Articles

Back to top button