LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड बर्ड फ्लू के सैंपल की पुष्टि होने पर अलर्ट रहने के दिए गए निर्देश

देश में बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू के मामले अब सामने आने लगे हैं. इसी बीच उत्तराखंड के कोटद्वार और देहरादून से जो सैंपल लिए गए थे, उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. उत्तराखंड पशुपालन सचिव ने कहा कि संबंधित विभागों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है.

जहां एक ओर देश पहले ही कोरोना का सामना कर रहा है. वहीं, अब बर्ड फ्लू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. 9 राज्यों में फिलहाल, बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और हरियाणा में पहले ही बर्ड फ्लू पैर पसार चुका है.

वहीं, दूसरी तरफ बर्ड फ्लू की पुष्टि से दिल्ली में हड़कंप मच गया है. पशुपालन विभाग ने दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी. दरअसल, लैब में 8 सैंपल भेजे गए थे जो कि पॉजिटिव निकले हैं. दिल्ली में अब तक 27 बतख, 91 कौओं की मौत हो चुकी है. अकेले संजय झील में ही 27 बतख मरी हुई मिलीं.

महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने बैठक की. बैठक में उन्होंने कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने अलग-अलग इलाकों में पंछियों की मौत पर जानकारी देने के लिए कहा है.

साथ ही उन्होंने परभणी में मुर्गियों में फ्लू की पुष्टि होने के बाद 1800 मुर्गियों को मारने का आदेश भी दे दिया है. बात करें यूपी की तो यहां बर्ड फ्लू की एंट्री कानपुर से हुई, जहां चिड़ियाघर में 4 पक्षी मरे हुए मिले.

जिसके बाद बाड़े के सभी पक्षियों को मारने के आदेश दिए गए हैं. मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि वाले जिलों की सूची बढ़ती जा रही है. मंदसौर और नीमच में भी वायरस कंफर्म हुआ है.

Related Articles

Back to top button