LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से केवड़िया तक जाने वाली ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्मक्षेत्र वाराणसी से उनके गृह राज्य गुजरात के केवड़िया को जोड़ने के लिए नई ट्रेन चलेगी. वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए खुद पीएम मोदी 17 जनवरी को इसका शुभारंभ करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह 10.30 बजे कैंट स्टेशन से वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली यह साप्ताहिक ट्रेन शुभारंभ वाले दिन ही यात्रियों से फुल होकर जाएगी. चेयर कार, स्लीपर और वातानुकूलित कोच में सीटें फुल हो गई हैं.

बता दें कि केवड़िया वो जगह है, जहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी है. ये ट्रेन कई मायनों में खास है. गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से पूरी दुनिया में विख्यात सरदार वल्लभभाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा के पास केवड़िया नाम से नया टर्मिनस स्टेशन बनाया गया है. जिसको काशी-केवड़िया एक्सप्रेस ट्रेन जोड़ेगी. इस स्टेशन के लिए काशी से ये पहली ट्रेन होगी.

फिलहाल कपूरथला स्थित कोच फैक्ट्री से इस ट्रेन के एलएचबी कोच वाराणसी पहुंच गई है और आज अपनी पहली यात्रा शुरू करेगी. यूं तो कई मायनों में करीब बीस बोगियों की ये ट्रेन खास है.

बाहरी आउटलुक अन्य ट्रेनों से अलग है. विंडो की डिजाइन इसे खूबसूरत लुक दे रही है. यही नहीं, ट्रेन के अंदर भी सीट चौड़ी और आरामदायक बनाई गई हैं. इसके अलावा वॉश रूम को भी कुछ ज्यादा सुविधाजनक बनाया गया है.

प्लेटफार्म नंबर 1 से नव निर्मित भवन के पास से ट्रेन को रवाना किया जाएगा. इसके लिए प्लेटफार्म पर ही स्क्रीन डिस्प्ले बनाया गया है. इसकी टेस्टिंग भी शनिवार को रेल अधिकारियों ने की. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आरपीएफ व जीआरपी को विशेष तौर पर निर्देशित किया गया है.

फिलहाल अभी ट्रेन का शेड्यूल, समय सारणी और किराया तय नहीं हो पाया है. हालांकि बताया जा रहा है कि ट्रेन चार राज्यों को जोड़ेगी, जिसमें उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल होंगे.

Related Articles

Back to top button