LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत बुंदेलखंड में ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में आएगी गिरावट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण कोहरा देखने को मिल रहा है. लखनऊ समेत बुंदेलखंड, पश्चिमी यूपी और और पूर्वी यूपी के कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है.

हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही कोहरे के छट जाने की संभावना है लेकिन उत्तर-पश्चिमी हवाओं के दोबारा चलने से एक बार फिर से गलन बढ़ेगी. लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि ठंडी हवाओं के चलने से दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी.

हालांकि दो-तीन दिनों के बाद फिर से मौसम करवट लेगा. दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री, जबकि रात के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी. खास बात यह है कि पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी और तराई के जिलों में ज्यादा घना कोहरा होने का मौसम विभाग का अनुमान है.

ठंड के लिहाज से मंगलवार का दिन बेहद सुकून वाला रहा. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

ज्यादातर शहरों का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही दर्ज किया गया. ऐसा एक भी शहर नहीं रहा, जहां तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे गिरा हो. सबसे ठंडा बलिया रहा, जहां तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसके अलावा झांसी में 24.2 डिग्री, आगरा में 21.2 डिग्री, प्रयागराज में 25.7 डिग्री, कानपुर और वाराणसी में 23 डिग्री जबकि शाहजहांपुर में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

नजीबाबाद में 25.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इनमें से ज्यादातर शहरों का तापमान 2 दिन पहले 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था.

हालांकि ये राहत अब खत्म हो सकती है क्योंकि ठंडी हवाओं के चलने चलने के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. अनुमान ये है कि 2 दिन की गलन के बाद फिर से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. अगले हफ्ते मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button