LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश मनरेगा के लक्ष्य में 5 करोड़ मानव दिवस की हुई बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थानीय स्तर पर आम जनता को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत मानव दिवस सृजन के लक्ष्य को 35 करोड़ से बढ़ाकर 40 करोड़ मानव दिवस कर दिया गया है। इसके साथ ही वित्तीय लक्ष्य की धनराशि को 12369.87 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 14137.00 करोड़ रूपये कर दिया है।


यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास, श्री मनोज कुमार सिंह ने आज यहां देते हुए बताया कि यह निर्णय महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत प्रदेश का श्रम बजट बढ़ाए जाने के संबंध में सचिव, ग्राम विकास मंत्रालय, भारत सरकार, की अध्यक्षता में 19 जनवरी 2021 को आयोजित बैठक मंे लिया गया।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बढ़ाये गए मानव दिवस एवं वित्तीय लक्ष्य को वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु लक्षित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना में, व्यक्तिगत लाभार्थी परक कार्यों, स्थायी परिस्थितियों के सृजन, जल सरंक्षण संबंधी कार्यों, भूमि विकास के कार्यों और कन्वर्जन के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों पर व्यय किया जाएगा।
श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में लगभग 20 लाख परिवारों को 100 दिवस का रोजगार प्रदान किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें भी भारत सरकार द्वारा बढ़ाये गए मानव दिवस के लक्ष्य को प्राप्त करने पर व्यय किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button