LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार विधानसभा के बजट सत्र का होने वाला है कल से आगाज

बिहार विधानसभा के बजट सत्र का कल से आगाज होगा. कल से शुरू होने वाला सत्र 24 मार्च तक चलेगा.

सत्र के पहले दिन बिहार विधानमंडल के विस्तारित सेंट्रल हॉल में बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के एक साथ समवेतक बैठक में राज्यपाल फागू चौहान का अभिभाषण होगा. इसके बाद 22 फरवरी को बिहार बजट 2021-22 पेश किया जाएगा. वहीं, 23 को धन्यवाद प्रस्ताव पर बात-विवाद होगा.

बजट पेश होने के बाद सत्र के अलग-अलग दिन हर विभाग के बजट की विस्तृत जानकारी दी जाएगी. इसके बाद 1 मार्च से 16 मार्च तक आय-व्ययक में सम्मिलित मांगों पर अनुदानों की मांगों पर बात-विवाद किया जाएगा. 17 को बात-विवाद पर सरकार का उत्तर होगा. वहीं, 18 से 23 मार्च तक राजकीय विधेयकों का व्यवस्थापन होगा.

बिहार विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अगर किसी कारणवश सत्र की अवधि 24 मार्च से आगे बढ़ाए जाने की आवश्यकता महसूस होगी तो अलग-अलग कामों के निपटारे के लिए अलग-अलग तारीखों पर कार्यक्रम किया जाएगा.

बता दें कि सरकार गठन के बाद ये दूसरा विधानसभा सत्र है. इससे पहले चुनाव सम्पन्न होने के बाद 23 नवंबर से 27 नवंबर तक बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुलाया गया था, जिसमें सभी नए विधायकों ने शपथ ली थी. वहीं, बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष का चयन भी इसी सत्र के दौरान हुआ था.

हालांकि, कोरोना काल में बुलाए गए सत्र में कोविड के प्रति सावधानी बरतने को कहा गया है. बुधवार को सीएम नीतीश ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि जल्द ही कोरोना का प्रभाव खत्म होगा.

हालांकि अभी उसे ध्यान में रखकर सबकुछ किया जा रहा है. इस परिस्थिति में बजट का पूरा सत्र करना है. ऐसे में जिस प्रकार से पहले सत्र की कार्यवाही होती थी, उसी प्रकार इसबार भी कार्यवाही होगी.

उन्होंने कहा था कि सभी लोगों को सचेत रहने के लिए कहा जा रहा है. सभी लोग मास्क लगा कर रहें और खुद सचेत रहे. हमलोगों को पूरी उम्मीद है कि किसी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button