LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

गुलाबी होंठ आपकी मुस्‍कुराहट में लगा देते है चार चांद इस खूबसूरती को बनाये रखने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

होंठ गुलाबी, मुलायम हों तो आपकी मुस्‍कुराहट में चार चांद लग जाते हैं और चेहरे की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. मगर कई बार होंठों की रंगत धीमी पड़ने लगती है. इनकी नरमी कम होने लगती है.

इसकी वजह यह है कि हम अपने चेहरे पर तो पूरा ध्‍यान देते हैं, मगर होंठों को नजरअंदाज कर देते हैं. मगर होंठों की कोमलता बनाए रखने के लिए इनकी अच्‍छी देखभाल जरूरी है.

बाजार में भी होंठों के लिए भी कई तरह के लोशन, स्क्रब और मास्क मिलते हैं. मगर आप घर पर भी होंठों की देखभाल अच्‍छी तरह से कर सकती हैं. होंठ मुलायम बने रहें और इनका कालापन दूर हो इसके लिए आप घर पर ही ये खास लिप मास्क बना सकती हैं. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है.

आप घर पर ही आसानी से शहद और एवोकैडो को मिला कर हाइड्रेटिंग लिप मास्क तैयार कर सकती हैं. इसे तैयार करने के लिए 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पके और मसले हुए एवोकैडो को मिला लें. इसके नियमित इस्‍तेमाल से होंठ हाइड्रेट रहते हैं और ये फटते भी नहीं.

इसे बनाने के लिए अनार का जूस निकाल लें. इसके बाद इसमें ठंडी मलाई और विटामिन ई मिलाएं. फिर तैयार मास्‍क को अपने होंठों पर लगाएं और इन पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से होंठों को साफ कर लें. आप यह सप्‍ताह में कम से कम दो बार कर सकते हैं.

इस लिप मास्‍क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर के साथ एलोवेरा जेल को मिलाया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके इस्‍तेमला से होंठों की नमी बरकरार रहती है.

नींबू और शहद से बना यह लिप मास्क होंठों की रंगत को निखारता है और इन्‍हें कोमल बनाए रखने में मददगार होता है. इसे बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाएं और इस तैयार मिश्रण से अपने होंठों की मसाज करें. फिर कुछ देर इनको ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से अपने होंठों को धोकर साफ कर लें.

Related Articles

Back to top button