LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज कई हिस्सों में हुई तेज बारिश

पिछले कई हफ्तों से चले आ रहे मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम गुरुवार से ही बदला-बदला नजर आ रहा है.

आज शुक्रवार और कल शनिवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और तेज आंधी की संभावना जताई गयी है. रविवार से प्रदेश के सभी इलाकों में मौसम फिर से खुल जायेगा.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक प्रदेश में एनसीआर और राजस्थान, मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में आज शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदला रहेगा. इन इलाकों के 10 से ज्यादा जिलों में तेज आंधी और बारिश का अनुमान लगाया गया है. कई जिलों में तो कल गुरुवार को भी बारिश दर्ज की गई है.

ताजा अनुमान के मुताबिक गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और हाथरस में दोपहर बाद तक मौसम तेजी से पलट जायेगा. मौसम विभाग ने इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से आंधी के चलने का अंदेशा जाहिर किया है. साथ ही साथ तेज बिजली चमकने और बारिश का भी अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने इन सभी जिलों को अलर्ट भेज दिया है.

इसके अलावा आगरा, जालौन, झांसी, कानपुर नगर और देहात और हमीरपुर में भी तेज आंधी के साथ बारिश का अनुमान लगाया गया है. कच्चे मकानों के धराशायी होने का भी अंदेशा जाहिर किया गया है. लेकिन आज शुक्रवार के मुकाबले कल शनिवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम के बदलने का अंदेशा है.

मौसम विभाग के अनुसार रूहेलखण्ड, तराई और पूर्वांचल के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. सबसे ज्यादा प्रभावित राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में देखने को मिल सकता है.

इसके अलावा प्रयागराज, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और गाज़ीपुर में भी बारिश का अनुमान है.मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण देखने को मिल रहा है. शनिवार की दोपहर तक मौसम साफ हो जाने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button