जम्मू कश्मीरप्रदेश

जम्मू कश्मीर: केंद्र सरकार ने ईद से पहले विस्थापित कश्मीरी पंडितों को दिया तोहफा

केंद्र सरकार ने ईद से पहले विस्थापित कश्मीरी पंडितों को तोहफा दिया है। केंद्र ने कश्मीर से विस्थापित पंडितों को दी जाने वाली सहायता राशि 30 फीसद बढ़ाने की घोषणा की है। अब एक परिवार को 10 हजार की बजाय 13 हजार रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे।

Loading...

केंद्र सरकार जल्द ही इस बाबत आदेश जारी कर देगी। जम्मू में शुक्रवार को वार्ता में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में विस्थापित रहते हैं। केंद्र सरकार इनकी समस्याओं से भलीभांति परिचित है।

राज्य में 36,484 गुलाम कश्मीर रिफ्यूजी और छंब के रिफ्यूजी परिवार रहते हैं, जिन्हें साढ़े-पांच-पांच लाख रुपये सहायता के तौर पर दिए जा रहे हैं। अभी तक 12,763 परिवारों को सहायता दी जा चुकी है।

गृहमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 5,764 पश्चिमी पाकिस्तानी रिफ्यूजी परिवार रहते हैं, जिन्हें साढ़े पांच-पांच लाख रुपये सहायता के तौर पर दिए जाएंगे। यह पहली बार है जब पश्चिमी पाकिस्तान रिफ्यूजियों को सहायता राशि देने की घोषणा की गई है।

हालांकि उन्होंने एकमुश्त मुआवजा देने के मुद्दे पर कुछ नहीं कहा। गृहमंत्री ने पश्चिमी पाकिस्तान के रिफ्यूजियों को जम्मू-कश्मीर की नागरिकता देने के मुद्दे पर हाथ खड़े कर लिए।

उन्होंने कहा कि ये नागरिक भारत के स्थायी नागरिक तो हैं ही। गृहमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य के विस्थापितों के कल्याण के लिए अलग से एक बोर्ड बनाया जाएगा। 

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close