विदेश

जापान: भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़ कर हुई 35, बचाव अभियान जारी

 जापान के उत्तरी हिस्से में आये भूकंप के बाद हुए भूस्खलन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 35 हो गई. हालांकि, हजारों राहत और बचावकर्मी कीचड़ और मलबे में अब भी लोगों का पता लगा रहे हैं. मरने वाले अधिकतर लोग जापान के छोटे शहर आत्सुमा के रहने वाले हैं. 6.6 तीव्रता के आये भूकंप के बाद हुए भूस्खलन में आत्सुमा में एक पहाड़ी भरभरा कर पास के घरों पर गिर गई थी. सरकारी प्रसारक एनएचके ने खबर दी है कि 35 लोगों की मौत हो गई है और पांच अन्य लोग अब भी लपता हैं.

Loading...

भूकंप प्रभावित होक्काइदो द्वीप के सरकारी अधिकारियों ने बताया कि आत्सुमा में पांच लोग अब भी लापता हैं और लगभग 600 लोगों को मामूली चोट आई है. आत्सुमा हादसे में अपने भाई को खोने वाले अकीरा मात्सुशिता ने बताया, ‘‘यहां ऐसा भूस्खलन पहले कभी नहीं हुआ था. 

 

वे मलबे से लोगों को जीवित निकालने के लिए प्रयास कर रहे हैं.  इसमें बुलडोजर, खोजी श्वान और 75 हेलीकाप्टर लगाये गये हैं. प्रवक्ता याशिहिदे सुगा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘वे 24 घंटे अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं. ’’ जिजी प्रेस की खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री शिंजो आबे रविवार को होक्काइदो भूकंप प्रभावितों से मुलाकात करेंगे.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close