LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

सर्दियों के मौसम में क्रैक हील्‍स को सही करने के लिए करें ये उपाय

सर्दियों के मौसम में क्रैक हील्‍स एक आम समस्‍या है. लेकिन कई बार इस मौसम के आने से पहले ही एडि़यों में ड्राइनेस की समस्‍या नजर आने लगती है. इसकी वजह बार-बार नहाना, अत्‍यधिक साबुन का उपयोग या क्रीम का नहीं लगाना हो सकता है.

कई बार धूप के लगातार संपर्क में आने की वजह से भी एडि़यों में क्रैक्‍स बनने लगते हैं. फटी एड़ियों की समस्‍या तब अधिक होती है जब एड़ी के रिम के आसपास की स्किन ड्राई हो जाती है और डेड स्किन यहां लंबे समय तक रह जाते हैं.

यह कई बार गलत तरह के जूते चप्‍पल पहनने की वजह से भी होता है. ऐसे में मौसम बदलने की वजह से शरीर में पानी की कमी होती है और त्‍वचा की देखभाल सही तरीके से

ना करने से एडि़यां फट जाती हैं. कुछ घरेलू उपायों की मदद से हम इससे बच सकते हैं. तो आइए हम यहां आपको बताते हैं कि आप क्रैक हील्‍स से बचने के लिए क्‍या कर सकते हैं.

क्रैक हील्स से बचने के उपाय

घर पर हों या बाहर, पैरों में हमेशा मोजा पहनकर रहें. बेहतर होगा कि पैरों को अच्‍छी तरह धोकर क्रीम लगाएं और इसके बाद मोज़ा पहन लें. ऐसा करने से स्किन में नमी बरकरार रहेगी और स्किन ड्राइनेस से बची रहेगी.

जिस तरह आप चेहरे में रोज दो बार मॉश्‍चराइजर लगाते हैं उसी तरह पैरों पर भी मॉश्‍चराइजर लगाना जरूरी है. यह आप सुबह नहाने के बाद और रात में सोने से पहले कर सकते हैं. इससे स्किन सूखेगी न हीं और सॉफ्ट रहेगी.

हर सप्‍ताह चेहरे के साथ साथ एडि़यों पर स्‍क्रबिंग करना जरूरी है. इसके लिए आप होममेड स्‍क्रबर या बाजार से स्‍क्रबर खरीदकर प्रयोग कर सकते हैं.

आप हर महीने एक बार पेडीक्‍योर जरूर कराएं. ऐसा करने से डेड स्किन निकलेंगे और स्किन नॉरिश रहेगी. अगर आप पेडीक्‍योर कराएं तो उसके बाद भी स्किन का केयर करें.

जब भी बाहर जाना हो या जूते की जगह चप्‍पल पहनने हों तो सनस्‍क्रीन का प्रयोग करें. सनस्‍क्रीन स्किन को डल और ड्राई होने से बचाएगी और टैन होने से भी रोकेगी. ऐसा करने से आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट रहेगी और फटेगी नहीं.

Related Articles

Back to top button