LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी जाने किन्हे मिला टिकट ?

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. केंद्रीय मंत्री और उत्तराखंड के पार्टी चुनाव प्रभारी,

प्रह्लाद जोशी ने राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 59 पर उम्मीदवारों की घोषणा की. बीजेपी की पहली लिस्ट में 10 मौजूदा विधायकों को बेटिकट कर दिया गया है और सभी 11 मंत्रियों को टिकट दिया गया है.

बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके 11 कैबिनेट सहयोगियों और भाजपा उत्तराखंड के अध्यक्ष मदन कौशिक को बिना किसी बदलाव के अपने निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया है.

बीजेपी की पहली लिस्ट में स्टेट यूनिट के सभी हाई प्रोफाइल नेता शामिल हैं. इनमें खटीमा से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, हरिद्वार से राज्य भाजपा प्रमुख मदन कौशिक, श्रीनगर से धन सिंह रावत, नरेंद्र नगर से सुबोध उनियाल,

मसूरी से गणेश जोशी, हरिद्वार (ग्रामीण) से स्वामी यतीश्वरानंद, चौबट्टखल से सतपाल महाराज, दीदीहाट से बिशन सिंह चुफल, सोमेश्वर से रेखा आर्य, कालाढूंगी से बंशीधर भगत और गदरपुर से अरविंद पांडेय शामिल हैं.

अन्य प्रमुख नामों में रायपुर निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक उमेश शर्मा काऊ और ऋषिकेश निर्वाचन क्षेत्र से अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल शामिल हैं.बता दें कि उत्तराखंड में कुल 70 सीटों के लिए एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. यहां 14 फरवरी को सभी सीटों पर मतदान किया जाएगा और 10 मार्च को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे.

उत्तरकाशी जिले के पुरोला के राजकुमार की जगह दुर्गेश्वर लाल को टिकट दिया गया है, जिन्हें पार्टी में शामिल होने के कुछ घंटों बाद टिकट मिला है. राजकुमार पिछले साल कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे.
हरिद्वार के खानपुर निर्वाचन क्षेत्र से कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को उनकी पत्नी कुंवरानी देवयानी ने रिप्लेस किया है. सरकार में अपने कार्यकाल के दौरान चैंपियन कई मौकों पर विवादों में रहे हैं.
पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल बीसी खंडूरी (सेवानिवृत्त) की बेटी, रितु खंडूरी को पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर निर्वाचन क्षेत्र से रेणु बिष्ट द्वारा रिप्लेस किया गया है.
अल्मोड़ा के द्वाराहाट निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक महेश सिंह नेगी की जगह अनिल शाही को टिकट दिया गया है.
अन्य प्रमुख नामों में, राज्य विधानसभा में उपाध्यक्ष और अल्मोड़ा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रघुनाथ सिंह चौहान शामिल हैं. उन्हें कैलाश शर्मा द्वारा रिप्लेस किया गया है.
चमोली जिले के थराली से मौजूदा विधायक मुन्नी देवी को भोपाल राम टम्टा ने रिप्लेस किया है.
कर्णप्रयाग निर्वाचन क्षेत्र में सुरेंद्र सिंह नेगी को अनिल नौटियाल ने रिप्लेस किया है.
मुकेश सिंह कोली को पौड़ी गढ़वाल के पौड़ी निर्वाचन क्षेत्र से राजकुमार पोरी द्वारा रिप्लेस किया गया है.
पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट निर्वाचन क्षेत्र में मीना गंगोला की जगह फकीर राम टम्टा को टिकट दिया गया है.
बागेश्वर जिले के कपकोट निर्वाचन क्षेत्र में बलवंत सिंह भौर्याल को सुरेश गरिया की जगह टिकट दिया गया है.

Related Articles

Back to top button