Main Slideबड़ी खबरविदेश

अमेरिका से आज पहली कोरोना आपातकालीन सहायता की आपूर्ति भारत ने प्राप्त की

नई दिल्‍ली: भारत ने आज सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका से पहली कोविड आपातकालीन सहायता की आपूर्ति प्राप्त की। देश कोरोना की दूसरी घातक लहर से लड़ रहा ,है जिसने स्वास्थ्य प्रणाली को चरमरा दिया है।

एक सप्ताह से अधिक समय के लिए देश के केसलोड में हर रोज 3 लाख से अधिक मामले जुड़ रहे हैं। अस्पताल में बेड और मेडिकल ऑक्सीजन के लिए एसओएस संदेशों ने सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी है।

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि 400 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ लगभग एक मिलियन रैपिड कोरोना वायरस टेस्ट किट और अन्य अस्पताल उपकरण एक सुपर गैलेक्सी सैन्य ट्रांसपोर्टर में आज सुबह दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे।

एक ट्वीट में अमेरिकी दूतावास ने आपूर्ति की तस्वीरें साझा कीं और कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका से आपातकालीन COVID-19 राहत शिपमेंट का पहला भारत आ गया है! 70 वर्षों से अधिक सहयोग निर्माण में संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ खड़ा है! हम COVID-19 महामारी से एक साथ लड़ते हैं।” अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि विशेष उड़ानें जो कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा दान किए गए उपकरण भी लाएंगी, अगले सप्ताह तक जारी रहेंगी।

इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत को निरंतर समर्थन देने का वादा किया। बिडेन ने एक ट्वीट में कहा, “जिस तरह भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सहायता भेजी थी, जब हमारे अस्पतालों में महामारी शुरू हो गई थी, हम भारत को उसकी जरूरत के समय मदद करने के लिए दृढ़ हैं।”

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका” भारत को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए आने वाले दिनों में 100 मिलियन डॉलर से अधिक की आपूर्ति कर रहा है।”

दोनों देशों में कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिडेन ने सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने बैठक के तुरंत बाद कहा, “हमने दोनों देशों में विकसित COVID स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। मैंने राष्ट्रपति बिडेन को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत को दिए जा रहे समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।”

Related Articles

Back to top button