देशमध्य प्रदेश

स्नेहालय में लड़कियों को नियमित रूप से दिए जा रहे थे गर्भ निरोधक इंजेक्शन

 ग्वालियर के बिलौआ थानाक्षेत्र स्थित एनजीओ द्वारा संचालित आश्रय गृह ‘स्नेहालय’ में मूक-बधिर लड़की के साथ रेप का मामला सामने आने के बाद लगातार नए खुलासे हो रहे हैं. शनिवार को आश्रम पहुंची महिला बाल विकास की टीम ने आश्रम से गर्भ निरोधक इंजेक्शन और सीरिंज जब्त की हैं. वहीं आश्रम की लड़कियों को नियमित रूप से गर्भ निरोधक इंजेक्शन दिेए जाने का भी खुलासा हुआ है. आश्रम की लड़कियों के मुताबिक उन्हें यह इंजेक्शन आश्रम संचालक डॉ बीके शर्मा के आदेश पर ही दिए जाते थे. आश्रम मेंगर्भ निरोधक इंजेक्शन और सीरिंज मिलने के बाद महिला बाल विकास की टीन की शिकायत पर 25 लड़कियों का मेडिकल चेकअप कराया गया, जिनमें से 18 लड़कियों को नियमित रूप से इंजेक्शन देने की बात सामने आई है.

2 लड़कियों की हालत संदिग्ध
वहीं स्वास्थ्य विभाग को 18 में से 2 लड़कियों का मामला बेहद संदिग्ध लगा, जिसके चलते दोनों ही लड़कियों को अन्य जांच के लिए मुरार के प्रसूति गृह भेजा गया है. बता दें गुरुवार को एक आश्रम की एक मूक-बधिर लड़की ने डॉ वीके शर्मा और उनकी पत्नी सहित 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. पीड़िता के मुताबिक ‘आश्रम में पहले तो उसके साथ दुष्कर्म किया गया, लेकिन जब 18 सितंबर को संचालकों को उसके गर्भवती होने की जानकारी लगी तो 19 सितंबर को उसका गर्भपात करा दिया गया और भ्रूण को आश्रम के परिसर में ही जला दिया गया.’

भोपाल में निजी हॉस्टल संचालक पर रेप केस
बता दें यह पहली बार नहीं है जब प्रदेश में इस तरह की घटना की पुष्टी हुई है. इससे पहले राजधानी भोपाल से भी एक ऐसा ही मामला सामने आ चुका है, जहां हॉस्टल की मूक-बधिर लड़कियों के साथ संचालक द्वारा दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया जा चुका है. भोपाल के एक निजी हॉस्टल संचालक अश्विनी शर्मा पर छात्राओं ने छेड़छाड़ करने के बाद डरा धमका कर रेप करने कर आरोप लगाया था. इन मूक-बधिर छात्राओं ने साइन लैंग्वेज विशेषज्ञों के पास पहुंचकर इस मामले की शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया था

 NRI है डॉ वीके शर्मा 
वहीं ग्वालियर में ‘स्नेहालय’ आश्रय गृह में इस तरह की वारदात सामने आने पर आश्रय गृह के संचालक ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया था. हालांकि अभी संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. बता दें डॉ वीके शर्मा NRI है जो ज्यादातर वक्त इंग्लैंड में रहता है और तीन-चार महीने ग्वालियर सहित देश के अन्य इलाकों में बिताता है. ग्वालियर स्थित स्नेहालय आश्रम में इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देशों से आर्थिक मदद मिलती है, और विदेशी लोग यहां आते रहते हैं. ऐसे में पुलिस अब यही जांच कर रही है कि आखिरकार मूक बधिर बच्चों के साथ आश्रम में कैसे ये घटनाएं हुई हैं.

मूक-बधिर लड़की का गर्भपात कराया  
पुलिस को गुरुवार शाम महिला बाल विकास विभाग की तरफ से शिकायत मिली थी कि झांसी रोड स्थित स्नेहालय आश्रम में एक मूक बधिर युवती के साथ रेप की वारदात हुई थी. बीते 18 सितंबर को युवती के गर्भवती होने की जानकारी ट्रस्ट संचालकों को लगी. आनन-फानन में 19 सितंबर को स्नेहालय आश्रम में ही मूक-बधिर लड़की का गर्भपात कराया गया और भूण को आश्रम परिसर में ही जला दिया गया. शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने गुरुवार देर रात कार्रवाई करते हुए आश्रम संचालक डॉक्टर वीके शर्मा उनकी पत्नी सहित 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

Related Articles

Back to top button