LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ग्रीक योगर्ट का इस तरह इस्तेमाल करने से बालों और स्किन की खूबसूरती पर पढता है असर जाने

दुनियाभर में प्रचलित ग्रीक योगर्ट को पावर स्‍नैक्‍स की कैटेगरी में रखा जाता है. पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर यह खास दही स्‍वाद में तो बेहतरीन है ही, यह सेहत के मामले में भी बहुत ही पसंदीदा फूड है.

Loading...

हाई प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इसका प्रयोग बालों और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यह ना केवल बालों और स्किन को नॉरिश करता है, यह कई अन्‍य समस्‍याओं से भी इन्‍हें बचाता है.

अगर आप भी बालों और स्किन की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप इनका प्रयोग अपने ब्‍यूटी केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि हम ग्रीक योगर्ट का प्रयोग किस तरह कर सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट बालों के लिए एक नैचरल कंडीशनर की तरह काम करता है जो ड्राईनेस को दूर कर बालों को खूबसूरत और मुलायम बनाता है. इसे प्रयोग करने के लिए आप इसे अच्छी तरह फेट लें और पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें.

30 मिनट के लिए इन्‍हें बालों पर रहने दें और इसके बाद इन्‍हें अच्‍छी तरह से धो दें. आप हर 15 दिन में इस पैक का प्रयोग कर सकते हैं. आपके बाद हमेशा मुलायम और प्रॉब्‍लम फ्री रहेंगे. आप इस पैक में शहद डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं.

अगर आपके बाल दो मुंहे हो गए हैं तो आप इस ग्रीक योगर्ट के मास्क का प्रयोग करें. यह मास्क आपके बालों की मरम्‍मत करेगा और बालों को बेहतर बनाएगा. आप इसे सप्ताह में दो बार बालों पर लगाएं.

अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो भी ये दही आपकी समस्‍या को दूर कर सकती है. इसके लिए आप एक कटोरी में 4 चम्‍मच ग्रीक योगर्ट लें और इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेटें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें.

सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें आपके बालों से डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.अगर आपके बाल कमजोर हो गए हैं और बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो इस दही में कुछ करी की पत्तियों का पेस्‍ट मिलाएं और इन्‍हें बालों पर लगाएं. बालों का झड़ना कम हो जाएगा.

बालों को लंबा बनाना हो तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए इस दही में थोड़ी मात्रा में नारियल तेल और गुड़हल के फूल की कुछ पत्तियों को डालें और फेटें. अब इन्‍हें बालों पर लगाएं. अंतर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा.

अगर स्किन ड्राई हो तो आप आधा कप दही लें और इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद इसे धो लें. आपकी त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा.

धूप की वजह से अगर आपके चेहरे हाथों पर सनबर्न हो गए हैं तो प्रभावित एरिया पर ग्रीक योगर्ट को अप्‍लाई करें और कुछ देर बाद धो दें. स्किन को राहत मिलेगी.

अगर रोज इससे चेहरे की मसाज की जाए तो यह ब्लीच की तरह काम करेगा.चेहरे पर दही लगाने से त्वचा सॉफ्ट होगी और उसमें निखार आएगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close