LIVE TVMain Slideखबर 50दिल्ली एनसीआरदेश

ब्लैक फंगस की दो दवाओं टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन से जीएसटी खत्म : निर्मला सीतारमण

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया है कि ब्लैक फंगस की दो दवाओं, टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन पर से जीएसटी खत्म कर दी गई है.

Loading...

इसके अलावा वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि अब रेमडेसिविर पर 5 फीसदी जीएसटी लगाई जाएगी. पहले इस दवा पर 12 फीसदी जीएसटी ली जा रही थी.

काउंसिल की बैठक के बाद सीतारमण ने कहा कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, BiPaP मशीन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, वेंटिलेटर्स और पल्स ऑक्सीमटर आदि पर लगने वाले जीएसटी को भी घटा दिया गया है. पहले इन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था, जिसे घटाकर अब 5 फीसदी कर दिया गया है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने जानकारी दी कि जीएसटी काउंसिल इस बात पर सहमत हुआ है कि कोरोना वैक्सीन पर 5 फीसदी जीएसटी ही लगाया जाएगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा एंबुलेंस पर पहले 28 फीसदी जीएसटी वसूला जाता था, जिसे कम कर के अब 12 फीसदी कर दिया गया है.

निर्मला सीतारण ने कहा कि केंद्र सरकार 75 फीसदी वैक्सीन खरीद रही है और उसपर जीएसटी भी भर रही है. लोगों को सरकारी अस्पतालों में ये जो 75 फीसदी वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा.

कोरोना जांच किट पर अब पांच प्रतिशत टैक्स लगेगा. अभी तक इस पर 12 प्रतिशत कर लगता था. इसके अलावा पल्स ऑक्सीमीटर, हैंड सैनिटाइजनर, तापमान जांच उपकरणों जीएसटी की दर को घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close