LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

पोषक तत्वो और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है नारियल पानी जाने और कई फायदे

विशेषज्ञों ने नारियल के पानी को एक चमत्कारी ड्रिंक के रूप में माना है. सख्त गर्मी से निपटने के लिए ये एक शानदार और ऊर्जा को फौरन बढ़ानेवाला ड्रिंक है. कैलोरी में ये ड्रिंक कम और प्राकृतिक एंजाइम अधिक रखता है.

Loading...

उसमें पाए जानेवाले मिनरल्स जैसे पोटैशियम उसे सुपर ड्रिंक बनाते हैं. नारियल पानी में विटामिन सी, फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, उसके अलावा 94 फीसद पानी होने से स्किन के साथ-साथ शरीर के लिए भी बहुत अच्छा है.

ड्रिंक किडनी, मेटाबोलिक प्रक्रिया और अन्य बीमारियों में बेहद प्रभावी है. नारियल का पानी और नारियल दोनों स्वास्थ्य में अनगिनत फायदे रखते हैं. चाहे कच्चा हरा नारियल खाया जाए या नारियल पानी पीया जाए

निश्चित है कि दोनों सूरतों में फायदा पहुंचेगा. हालांकि, नारियल पानी का दिन के किसी भी समय सेवन अच्छा है, लेकिन सही समय पर पीने से स्वास्थ्य के फायदे निश्चित तौर पर दोगुने हो सकते हैं.

खाली पेट सुबह में नारियल पानी पीना कई तरीकों में मददगार साबित हो सकता है. नारियल पानी में मौजूद लोरिक एसिड इम्यूनिटी, मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन कम करने में बहुत बढ़िया साबित हुआ है.

प्रेगनेन्ट महिलाओं को अक्सर सलाह दी जाती है कि कब्ज और डिहाइड्रेशन से लड़ने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें. ये एसिडिटी और पेट में जलन से राहत दिलाने में भी मदद करता है. ये आंत के कीड़ों को मारता है जिससे पाचन में सुधार होता है.

भोजन से पहले नारियल पानी का पीना आपको भरा हुआ बनाता है जो ज्यादा खाने से आपको रोकता है. नारियल पानी की कम कैलोरी मात्रा पाचन सिस्टम को सुधारने में भी मदद करता है.

उसका नियमित सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण बनाए रखता है, और इस तरह आपके ब्लड प्रेशर को काबू में रखता है. नारियल पानी मूत्रवर्धक के तौर पर काम करता है, पेशाब के प्रवाह को बढ़ावा देता है.

यूरिन संबंधी समस्या वाले लोगों के लिए ये बहुत मददगार है. नारियल पानी के बारे में एक सबसे हैरतअंगेज बात है कि ये मानव प्लाज्मा जैसा दिखता है और शरीर को तेजी से दोबारा हाइड्रेट करने के लिए आपातकालीन में इस्तेमाल किया जा सकता है अगर नसों के जरिए दिया जाए.

नारियल पानी दिमागी तनाव से लड़ने का सबसे अच्छा ड्रिंक समझा जाता है और मन को शांति प्रदान करता है. सोने के समय नारियल के पानी पीने से आपके दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं.

बच्चे और शिशुओं को नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है. छह महीने तक या उससे ऊपर की उम्र के बच्चों को नारियल पानी दिया जा सकता है. बच्चों के लिए नारियल पानी के फायदे व्यस्कों की तरह ही हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close