LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आइये जाने आंवले का जूस पीने के फायदों के बारे में। ..

आंवले का जूस पीने से शरीर को काफी फायदा होता है. आंवला में विटामिन सी मौजूद होने के साथ साथ कैल्शियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं.

आपको बता दें कि सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से पेट की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. वहीं आयुर्वेद में भी आंवले को औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं.

आंवले में विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

आंवले में मौजूद पोषक तत्व इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करते हैं. आंवले को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं आंवले का जूस पीने के फायदों के बारे में.

कहते हैं कि सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवले का रस मिलकार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. दरअसल ये शरीर को डिटॉक्स करता जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं हो पाता. ऐसे में यह वजन को कंट्रोल में रखता है और मोटापे से बचाता है.

आंवले का जूस पीने से शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग होने में मदद मिलती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर कई तरह के वायरल रोगों से दूर रहता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए आंवले का जूस जरूर पिएं.

आंवले के जूस का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से मुक्ति मिलती है. जिन लोगों को पेट और सीने में जलन की समस्या होती है उन्हें आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए.

वहीं जिन लोगों को गैस की समस्या होती है उन्हें भी आंवले का जूस पीना चाहिए. आंवले के जूस का दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है. यह पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

आंवले में क्रोमियम नामक तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन ह को हॉर्मोंस को मजबूत कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. आंवले के जूस का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button