LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

फिक्स्ड डिपाजिट करते समय इन बातों का रखें ध्यान साथ ही जानें किस बैंक पर मिलेगा ज्यादा ब्याज ?

कोरोना के दौर में अगर आप पैसों का निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो फिक्स्ड डिपाजिट एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. एफडी के लिए बैंक हमेशा सेफ विकल्प होता है. आज आपको उन बैंकों के बारे में बता रहे हैं

जो एफडी करने पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. आमतौर पर सभी बैंक एफडी की रकम और मैच्योरिटी अवधि के आधार पर ब्याज देते हैं. सीनियर सिटीजंस को बैंक अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा ब्याज ऑफर करते हैं. चलिए इस बारे में डिटेल में जान लेते हैं.

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 7 से 10 साल तक की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. एसबीआई में आपको सालाना 5.75 से लेकर 6.85 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है. यह इंटरेस्ट रेट रकम बढ़ने पर ज्यादा भी हो सकता है.
  2. बैंक पंजाब नेशनल बैंक इस मामले में दूसरे नंबर पर है. इसमें आपको सालाना 5.70 से लेकर 6.85 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है.
  3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आपको 7 से 10 साल तक की एफडी करने पर 5 से 6.85 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दे रहा है.
  4. आईसीआईसीआई बैंक फिक्स डिपॉजिट पर 4 से 7.25 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दे रहा है. सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर थोड़ा ज्यादा है.
  5. एचडीएफसी और एक्सिस बैंक आपको फिक्स डिपॉजिट करने पर 3.50 से 7.40 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दे रहे हैं.

किसी भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करने से पहले आप उसके नजदीकी ब्रांच में जाकर पूरी जानकारी हासिल कर लें. हर बैंक की अलग-अलग ब्याज दरें और अलग-अलग शर्तें होती हैं. ब्याज दर एफडी की रकम और समय के अनुसार बदल सकती है. ऐसे में निवेश करने से पहले बैंक जाकर हर चीज के बारे में पता कर लें.

Related Articles

Back to top button