LIVE TVMain Slideखबर 50देश

आज से पर्यटक इन स्मारकों ताजमहल और लाल किला में फिर से जा सकेंगे

भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल और लाल किला सहित देश के केंद्र संरक्षित स्मारकों और म्यूजियम्स को खोलने का आदेश जारी किया था जो आज से लागू हो गया. कोरोना महामारी के चलते देश के स्मारक दो महीने से बंद थे.

बुद्धवार यानी आज से पर्यटक इन स्मारकों में आ जा सकेंगे. लेकिन पुरातत्व विभाग ने आगुंतकों की संख्या पर अंकुश लगाते हुए इनकी संख्या को कम कर दिया है. यानी एक दिन में केवल सीमित संख्या में ही पर्यटक स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे.

पुरातत्व विभाग के इस आदेश के बाद देश के 3,693 म्यूजियम्स और 50 स्मारक पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे और विजिटर्स अपने पसंदीदा स्मारकों का आनंद ले सकेंगे. इसके लिए नियम भी बनाए गए हैं जिसमें पर्यटकों की संख्या भी शामिल है.

जैसे आगरा के ताजमहल में अभी सिर्फ 650 लोगों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी. वहीं टिकट के लिए भी नियम बनाए गए हैं. आदेश के मुताबिक सभी टिकट ऑनलइन बुक होंगे और ऑफलाइन किसी को भी टिकट नहीं दिया जाएंगे.

ऑनलाइन टिकट के लिए वेबसाइट शुरू कर दी गई है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी पर्यटकों को निर्देश दिया गया है कि स्मारक के अंदर किसी भी चीज को हाथ से छुऐंगे नहीं.

पुरातत्व विभाग ने साफ किया है कि स्मारक और म्यूजियम्स खोले जाने को लेकर केंद्रीय विभाग सहित राज्य सरकारों के स्तर पर उठाए गए उपायों का पालन सुनिशिचित किया जाए.

सभी स्मारकों पर पर्ययकों को उतनी ही संख्या में प्रवेश दिया जाए जितनी अनुमति दी गई है. सेनिटाइजेशन के साथ सभी आगुंतक कोरोना गाइडलाइंस फॉलो करें ये भी सुनिश्चित किया जाए.

आगरा प्रशासन ने इस संबंध में कदम उठाते हुए ताजमहल में आने वाले पर्यटकों की संख्या सीमित किया है. क्योंकि ताजमहल को देखने के लिए हमेशा भीड़ उमड़ती है. आगरा के डीएम प्रभु एन. सिंह ने कहा कि मंगलवार को सिर्फ 650 लोगों को ही ऑनलाइन टिकट दिए जाएंगे.

आज से स्मारक खोले जाने के निर्णय के बाद आमजन अपने टिकट ऑनलाइन बुक करा सकेंगे जिसके बाद वो ताजमहल समेत देश के कई स्मारकों का दीदार कर सकेंगे. गाइडलाइंस के तहत स्मारकों का सेनिटाइजेशन भी किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button