LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

क्या आप जानते है सौंफ के पानी पीने के ये जबरदस्त फायदे। ….

अधिकतर लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं ताकि मुंह की बदबू को दूर भगाया जा सके. सौंफ सिर्फ माउथ फ्रेशनर का काम ही नहीं करता है, बल्कि इसे खाने से शरीर की कई समस्याएं भी दूर होती हैं.

Loading...

आपको बता दें कि सौंफ एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो लगभग हर किचन में मौजूद होती है. सौंफ में काफी मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. वहीं कई लोग गर्मियों में सौंफ का पानी पीते हैं. दरअसल सौंफ का पानी पीने से गर्मी के दिनों में शरीर ठंडा रहता है और पेट की समस्याएं भी दूर होती है.

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उन्हें दिन में एक बार सैंफ का पानी जरूर पीना चाहिए. सौंफ का पानी बनाने के लिए रात में ही एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ और थोड़ी सी मिश्री भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में सौंफ का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं.

सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस होता है. सौंफ में कैलोरी न के बराबर होती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

यह शरीर में फैट को जमने नहीं देती, जिससे मोटापे का जोखिम कम रहता है. इसके अतिरिक्त सौंफ का पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में मददगार होता है.

सौंफ में भरपूर फाइबर होता है जो कि शरीर में पाचन को बेहतर बनाता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. नियमित रूप से सौंफ का पानी पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है. जिन्हें हमेशा अपच और कब्ज की शिकायत होती है, उन्हें सौंफ का पानी पीना चाहिए. इससे पेट अच्छे से साफ होगा और लिवर भी स्वस्थ रहेगा.

ज्यादा खांसी होने पर लौंग के साथ सौंफ का सेवन करना फायदेमंद होता है. 10 ग्राम सौंफ के रस को शहद में मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से भी खांसी ठीक हो सकती है.

इसका काढ़ा बनाने के लिए 1 चम्मच सौंफ और 2 चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में उबाल लें और फिर इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें, इससे खांसी दूर हो जाएगी

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close