LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

आइये जाने बादाम के दूध के ये अनेको फायदे। ..

बादाम से बना दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह पोषक तत्‍वों से भरपूर और लो कैलोरी ड्रिंक है जो इन दिनों हेल्‍थ प्रेमियों के बीच काफी प्रचलित हो रहा है.

Loading...

बादाम में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक और कॉपर, शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को तो हेल्‍दी रखते ही हैं, स्किन और बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद हैं.

जिन लोगों को गाय का दूध पीने में समस्‍या है उनके लिए बादाम मिल्‍क बहुत ही बढ़िया विकल्‍प है.ये टेस्‍ट और हेल्‍थ लोगों में ही लोगों को पसंद आता है. इसे बनाने के लिए आप एक ग्‍लास पानी लें और इसमें कुछ बदाम डालें.

अब इसे ग्राइंडर में मिक्‍स कर लें. यह दिखने में बिलकुल दूध की तरह ही दिखेगा. आप चाहें तो इसे छान कर भी पी सकते हैं. इस में गाय के दूध की तुलना में कैलोरी बहुत कम होती है.तो चलिए आज हम आपको बादाम मिल्‍क पीने के फायदे के बारे में बताते हैं.

  • आम तौर पर लोगों का मानना है कि बादाम में हाई कैलोरी होता है लेकिन अगर इसे इस तरह प्रयोग में लाया जाए तो यह एक लो कैलोरी ड्रिंक बन जाता है. ऐसे में जिन लोगों को लो फैट फूड खाना है वे इस मिल्‍क का प्रयोग कर सकते हैं. अन्‍य मिल्‍क की तुलना में इसमें 80 प्रतिशत कम कैलोरी होता है.
  • अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आप सामान्‍य मिल्‍क की तुलना में बादाम मिल्‍क का सेवन करें. इसमें शुगर कंटेन्‍ट बहुत कम है और फाइबर भरपूर मात्रा में है.
  • अगर आप रोज एक आउंस बदाम मिल्‍क का सेवन करते हैं तो यह दिनभर के लिए जरूरी 20 से 50 प्रतिशत विटामिन ई की आपूर्ति तक कर सकता है. विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह एक बेहतरीन एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है और स्‍ट्रेस, इंफ्लामेशन आदि को दूर करता है.
  • एक कप बादाम मिल्‍क अगर आप रोज लेते हैं तो यह आपके डेली कैल्शियम टेक का 20 से 45 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति कर सकता है जो आपके हार्ट, बोन्‍स, नर्व आदि को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.
  • हार्ट फंक्‍शन, बोन हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए बॉडी को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है जिसका सबसे बड़ा सोर्स सनलाइट को माना जाता है. ऐसे में बदाम मिल्‍क इसका बेहतरीन ऑप्‍शन है.
  • जिन लोगों को लैक्‍टोज इनटॉलरेंस की समस्‍या है उनके लिए यह बेस्‍ट ऑप्‍शन है. दुनियाभर में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्‍हें लैक्‍टोज इनटॉलरेंस की समस्‍या होती है और विकल्‍प के रूप में सोयामिल्‍क का सेवन करते हैं.
Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close