LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

AC खरीदते वक्त रखे इन बातो का ध्यान जाने स्प्लिट एसी-विंडो एसी कौन है बहेतर ?

देशभर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. ऐसे में बिना एसी के रहना बहुत ही मुश्किल है. अक्सर लोग जब नया एसी खरीदने जाते हैं तो उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे स्प्लिट एसी खरीदें या फिर विंडो एसी.

Loading...

ये भी सोचते हैं कि इनमें से कौनसा बेस्ट रहेगा, तो आज हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देंगे. हम बताएंगे कि स्प्लिट एसी और विंडो एसी के क्या-क्या फायदे और नुकसान हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

स्प्लिट एसी और विंडो एसी के बीच बड़ा फर्क ये है कि स्प्लिट एयर कंडीशनर (इनडोर और आउटडोर) 2 यूनिट के आते हैं, जबकि विंडो एयर कंडीशनर सिंगल यूनिट के ही आते हैं.

स्प्लिट एयर कंडीशनर विंडो एयर कंडीशनर के मुकाबले कम आवाज करते हैं. हालांकि उनको सैट करना आसान नहीं होता है और ये विंडो एसी की तुलना में ज्यादा जगह लेते हैं.

Split AC कमरे को बहुत जल्द ठंडा कर देते हैं. इनमें चौड़े ब्लोअर लगे होते हैं जो ज्यादा मात्रा में ठंडी हवा देते हैं. इसका कंप्रेसर कम आवाज करता है. इसका कंडेन्सर बाहर होता है. अगर आपके कमरे में विंडो नहीं है तो भी आप इसे कमरे में लगा सकते हैं.

Split AC को इंस्टॉल करना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको दीवार में ड्रिल करना पड़ता है. ये एसी थोड़े महंगे होते हैं. साथ ही ये बिजली की भी ज्यादा खपत करते हैं. इनका मेंटेनेंस विंडो एसी की तुलना में थोड़ा ज्यादा होता है.

Window AC को आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है. ये स्प्लिट एसी की तुलना में थोड़े कम महंगे होते हैं. इसके लिए आपको दीवार में ड्रिल करने की जरूरत नहीं होती है. इन एसी में मेंटनेंस का खर्चा काफी कम होता है. ये बिजली की कम खपत करते हैं.

Window AC पूरे कमरे धीरे-धीरे कूलिंग देते हैं. इनमें स्प्लिट एसी के मुकाबले ज्यादा शोर करते हैं. खास बात ये है कि इन्हें लगाने के लिए कमरे में खिड़की का होना बहुत जरूरी है. बाहर लगे होने की वजह इनके जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close