LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

करेले का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत लाभदायक जाने फायदे। ….

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को पूरी तरह से परेशान कर देती है. आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन गई है. आपको बता दें कि डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं लेकिन इसको कंट्रोल में रखा जा सकता है.

इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. डायबिटीज रोगियों की डाइट विशेष प्रकार की होती है.

उनके डाइट में लापरवाही से उन्हें बहुत नुकसान हो सकता है. डॉक्टरों की मानें तो डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकता है.

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक होता है. इसके साथ ही डायबिटीज से किडनी और यूरिन की समस्या भी हो सकती है.

आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे खास ड्रिंक्स के बारे में जिनके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

ग्रीन टी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं. ये हार्ट के साथ साथ टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक है. यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

करेले का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है. यह यूरिन और ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है. केरेले का जूस न केवल ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल बनाए रखता है बल्कि यह पेट की कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है.

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. नारियल में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी

सोडियम और मैग्नीज जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं. नारियल पानी बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक साबित हो सकता है.

खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है. खीरे का जूस शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

वहीं खीरा गर्मी, संक्रमण, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है. खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और शरीर ठंडा रहता है. खीरे का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्थ ड्रिंक है.

कैमोमाइल टी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. वहीं इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है. यह डायबिटीज के लिए बहुत लाभदायक है. कैमोमाइल टी टाइप 2 डायबिटीज में ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में मददगार है.

Related Articles

Back to top button