LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

टमाटर का रस ब्लड प्रेशर को कम करने में होता है फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. दरअसल ज्यादातर यह शुरुआती चेतावनी के लक्षण नहीं देता और जब यह अनियंत्रित और खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है तब लोगों को इसके बारे में जानकारी मिलती है.

ऐसी सिचुएशन स बचने के लिए सही समय पर डॉक्‍टर की सलाह जरूरी होती है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं और इसे मैनेज करने के लिए घरेलू उपायोंं की मदद लेना चाहते हैं तो रोज एक ग्‍लास टमाटर का रस पिएं.

एनडीटीवी के मुताबिक, शोधों में पता चला है कि टमाटर का रस ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है और हार्ड डिजीज को कम करने में मदद करता है.

इसे बनाने के लिए आप 3 से 4 टमाटर को मिक्‍सी में ब्‍लेंड करें और थोड़ा सा पानी मिलाकर छान लें. इसे बिना नमक के पीना अधिक फायदेमंद होता है. कुछ लोग बाजार में मिलने वाले पैकेट जूस का प्रयोग करते हैं

लेकिन इनमें प्रिजरवेटिव होने की वजह से ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर ही जूस बनाएं और इसका सेवन करें.

दरअसल टमाटर के रस में बायोएक्टिव तत्‍व जैसे कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड होते हैं जो लगभग हर लाल फलों में पाया जाता है. यह हार्ट डिजीज को ठीक करने के लिए प्रमुख भूमिका निभाता हैं. इसमें लाइकोपीन भी भरपूर मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व है.

अगर आप टमाटर का रस रोजाना पीते हैं तो यह हेल्‍थ के लिहाज से कई फायदे फायदे पहुंचाता है. यह आंखों और स्किन के लिए भी काफी अच्‍छा है. इसमें मौजूद तरह तरह के विटामिन्‍स सूजन को कम करने

और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. टमाटर के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी और पोटेशियम जैसे कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं.

Related Articles

Back to top button