Main Slideदिल्ली एनसीआरप्रदेश

डेंगू-मलेरिया से अलग दिल्ली में आया यह जानलेवा रोग, ले चुका है 24 जानें

दिल्ली वाले डेंगू और मलेरिया से पहले ही डरे थे, इसी बीच एक खतरनाक बीमारी का प्रकोप आ गया है. यह बीमारी जानलेवा साबित हो रही है. कुछ ही महीनों में इससे 24 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तर दिल्ली के एक अस्पताल में डिप्थीरिया से दो और लोगों के मरने की खबर मिली है. इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मरने वालों में पांच लोग दिल्ली के हैं जबकि शेष अन्य राज्यों के हैं.

इस बीमारी से मरने के नए मामले किंग्सवे कैंप स्थित महर्षि वाल्मीकि संक्रामक बीमारी अस्पताल से सामने आए हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘छह सितंबर से नगर निगम के अस्पताल में 183 मरीजों को भर्ती किया गया जिसमें से 23 की मौत हो गई है.’ एक और मरीज की मृत्यु दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में हुई

डिप्थीरिया क्या है?
डिप्थीरिया एक संक्रमण रोग है. यह बैक्टीरिया से फैलता है. इस रोग का संक्रमण होने पर नाक और गले की श्लेष्मा झिल्ली पूरी तरह प्रभावित हो जाते हैं. यह एक ऐसी बीमारी है जो एक शख्स से दूसरे में फैलता है. डिप्थीरिया के कारण गला खराब, बुखर, ग्रंथियों में सूजन और कमजोरी की समस्याएं होती हैं. इसका मुख्य लक्ष्ण यह है कि इसमें गहरे ग्रे रंग के पदार्थ की एक मोटी परत गले के अंदर जमा हो जाते हैं. इस वजह से सांस लेने में दिक्कत होती है.

डिप्थीरिया का सही समय पर पता लगना ही सबसे अहम बात होती है. इस बीमारी से संक्रमित लोगों को घर में अलग रखा जाता है. खासकर बच्चों को ऐसे संक्रमित लोगों से दूर रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button