LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

पूर्व सांसद दाउद अहमद की संपत्ति पर हुई कार्रवाई के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने दिया अवैध बिल्डिंग को गिराने का आदेश

अवैध कब्जेदारों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का सख्त एक्शन जारी है. पूर्व सांसद दाऊद अहमद की संपत्ति पर कार्रवाई की गई है. जिला प्रशासन की टीम ने राजधानी के रिवर बैंक कॉलोनी में स्थित अवैध बहुमंजिला इमारत को जमींदोज कर दिया है.

जिला प्रशासन की टीम और भारी पुलिस बल की मौजूदगी में बिल्डिंग को तोड़ने की कार्रवाई पूरी की गई. पूर्व सांसद दाउद अहमद ने बहुमंजिली इमारत में बना दिए थे अवैध रूप से दर्जनों फ्लैट. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अवैध निर्माण पर घोर आपत्ति जताई थी.

अवैध निर्माण गिराने के दौरान हादसा भी हो गया, अवैध बिल्डिंग गिराने के दौरान मलबे में जेसीबी का ड्राईवर दब गया. आधे घंटे की मशक्कत के बाद ड्राइवर को मलबे से निकाला गया. जेसीबी ड्राइवर को गंभीर हालत में अस्पताल भेजा गया है. डॉक्टर्स के मुताबिक ड्राइवर की हालत खतरे से बाहर है.

पूर्व सांसद दाउद अहमद ने रिवर बैंक कॉलोनी के पीछे एफ ब्लॉक में हाफिज डेयरी के सामने अवैध तरीके से 6 मंजिला अपार्टमेंट खड़ा कर लिया, इसका निर्माण केंद्रीय संरक्षित स्मारक रेजिडेंसी बिल्डिंग के विनियमित क्षेत्र में किया गया था. पुरातत्व विभाग ने इसका निर्माण रोकने के लिए काफी प्रयास किया.

एलडीए, लखनऊ के डीएम तथा कमिश्नर सहित तमाम अधिकारियों को पत्र लिखे. लेकिन किसी ने निर्माण नहीं रुकवाया. इससे 6 मंजिला इमारत खड़ी हो गयी. इसके बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को निर्णय लेना पड़ा.

पुरातत्व विभाग के संयुक्त महानिदेशक ने 3 जुलाई 2021 हो इसे ध्वस्त करने का आदेश पारित किया. 4 जुलाई को जिला प्रशासन तथा पुरातत्व विभाग की टीम ने इसे गिराने में लग गयी.

Related Articles

Back to top button